in

विजय हजारे ट्रॉफी: इशान किशन को सौंपी गई झारखंड टीम की कमान

इशान किशन अंडर-19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

Ishan Kishan
Ishan Kishan of India walks with coach Rahul Dravid. (Photo by Pal Pillai/Getty Images for Nissan)

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी के बाद झारखंड की ओर से सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी इशान किशन को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) ने सीनियर टीम की कप्तानी सौंपी है। 5 जनवरी से हैदराबाद में शुरू हो रहे विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट में वे पहली बार टीम की कमान संभालेंगे। मंगलवार को जेएससीए ने टीम की घोषणा कर दी।

यह पहली बार है कि किसी युवा खिलाड़ी को टीम का कप्तान बनाया गया है। खास बात ये है कि टीम में पांच ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कप्तान रह चुके हैं। ऐसे में खिलाड़ियों के बीच टकराव अवश्यंभावी है। इस अप्रत्याशित फैसले के सहारे स्पीड्स्टर वरुण एरॉन, सीनियर खिलाड़ी शहबाज नदीम और सौरभ तिवारी के रहते ईशान को कप्तान बनाया गया है। इतना ही नहीं उपकप्तान के तौर पर जेएससीए ने जमशेदपुर के बायें हाथ के बल्लेबाज विराट सिंह पर विश्वास किया है।

अंडर-19 विश्वकप खेल चुके हैं इशान 

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर चुके इशान किशन अंडर-19 विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इसी साल इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने उन्हें छह करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा है। अंडर-19 विश्वकप की बात करें तो एक कप्तान के रूप में इशान का अनुभव कुछ अच्छा नहीं रहा था। कप्तानी का असर उनकी बल्लेबाजी पर साफ-साफ देखने को मिला था।

जेएससीए ने इशान को ऐसे समय में कप्तान बनाया है, जबकि टीम ढेर सारे सीनियर हैं। ऐसे में सभी को साथ लेकर टीम को आगे ले जाना इशान के लिए कोई आसान काम नहीं होगा। सूत्रों की माने तो सीनियर खिलाड़ियों से राय-मशविरा के बाद ही जेएससीए प्रबंधन ने सीनियर टीम की कमान इशांक को सौंपी है।

विजय हजारे ट्रॉफी के लिए घोषित झारखंड टीम इस प्रकार है :

इशान किशन (कप्तान, विराट सिंह (उपकप्तान), नजीम सिद्दकी, सुमित कुमार, कुमार देवब्रत, सौरभ तिवारी, अतुल सिंह सुरवार, उत्कर्ष सिंह , अनुकूल राय, शहबाज नदीम, राहुल शुक्ला, मोनू सिंह , वरुण एरोन, जसकरण सिंह           और विकास सिंह।

 

Rohit Sharma

अंडर 19 टीम को फाइनल मुकाबले के लिए रोहित शर्मा का संदेश

IPL trophy

आईपीएल नीलामी के बाद भी इन तीन खिलाड़ियों की नहीं बदली टीम 11 वें सीजन में भी खेलेंगे उसी टीम से