in

क्या आईपीएल में नजर नहीं आएंगे जसप्रीत बुमराह?

Jasprit Bumrah. (Photo Source: Twitter)
Jasprit Bumrah. (Photo Source: Twitter)

2018 में भारतीय क्रिकेट की उपलब्धि जसप्रीत बुमराह कही जाए तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी। बुमराह धूमकेतु की तरह उभरे और देखते ही देखते विदेशी धरती पर खौफनाक गेंदबाजी कर वे छा गए। दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों के खिलाफ बुमराह ने न केवल घातक गेंदबाजी की बल्कि विदेशी धरती पर टीम को टेस्ट मैच जिताने में भरपूर योगदान भी दिया।

भारतीय तेज गेंदबाजी का भार इस युवा गेंदबाजी ने बखूबी उठाया। ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी का भरपूर सहयोग बुमराह को मिला और इस तिकड़ी ने बल्लेबाजों को चैन की सांस नहीं लेने दी।

विश्व कप शुरू होने में लगभग 6 महीने बाकी है। उससे पहले भरपूर क्रिकेट खेला जाने वाला है। अभी ऑस्ट्रेलिया से एक टेस्ट बाकी है। फिर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से वनडे सीरिज होगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरिज खेलने भारत आएगी। फिर शुरू होगा आईपीएल जो लगभग दो महीने चलता है।

बुमराह इस साल चार सौ से ज्यादा ओवर फेंक चुके हैं। एक तेज गेंदबाज को कितनी मेहनत करना होती है सभी जानते हैं। बुमराह भारतीय आक्रमण के खास हथियार है। उन पर जरूरत से ज्यादा भार डालना ठीक नहीं है। संभव है कि आईपीएल में बुमराह नजर नहीं आए।

संभावना है कि बीसीसीआई आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स से यह निवेदन कर सकता है कि विश्व कप को ध्यान में रखते हुए बुमराह को आईपीएल में न खिलाया जाए। यह अपील विराट कोहली भी कर सकते हैं। हालांकि मुंबई इंडियंस अपने खास खिलाड़ी को जरूर खिलाना पसंद करेगी, लेकिन विश्व कप को ध्यान में रखते हुए वे मान जाए या कम मैचेस खिलाएं। उन पर किसी किस्म का भार न डाले।

यूं भी बुमराह का चोटिल होने का इतिहास रहा है। ऐसे में उनको लेकर जोखिम नहीं उठाया जा सकता है।

दुनिया की सभी टीमों को पछाड़ कर टीम इंडिया ने बनाया यह रिकॉर्ड

ashid Khan. (Photo Source: Twitter)

रा‍शिद खान ने पिता को खोया, बिगबैश लीग छोड़कर हुए घर रवाना, ऐसे व्यक्त की भावना