in

कभी छुड़ाते थे गेंदबाजों के छक्के, अब लग गया दो साल का प्रतिबंध

जयसूर्या के लिए भारी धक्का है और बदनामी के दलदल में वे धंस गए हैं

Sanath Jayasuriya
Sanath Jayasuriya (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

सनथ जयसूर्या के नाम से सभी परिचित हैं। इस खतरनाक बल्लेबाज ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से दुनिया के सभी गेंदबाजों की नींद खराब कर रखी थी। खासकर भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ तो उनका प्रदर्शन तो जोरदार रहता था। 1996 में श्रीलंका को विश्व कप जिताने में सनथ ने अहम भूमिका निभाई थी। साथ ही वे उपयोगी गेंदबाज भी थे।

पिछले कुछ सालों से यह ख्यात खिलाड़ी बदनामी झेल रहा है। पारिवारिक जीवन में मुश्किल आई। अश्लील वीडियो क्लिप्स लीक हुईं और अब दो साल का प्रतिबंध लग गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान जयसूर्या को श्रीलंका में भ्रष्टाचार से संबंधित जांच के साथ सहयोग न करने पर क्रिकेट से संबंधित गतिविधियों से तत्काल प्रभाव से 2 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने 1996 की विश्व कप विजेता श्रीलंका टीम के सदस्य जयसूर्या पर पिछले अक्टूबर में भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के दो आरोप लगाए थे। इसमें आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई की जांच के साथ सहयोग नहीं करना और जांच में बाधा डालना तथा इसमें विलम्ब करना शामिल था।

बात तब बढ़ गई जब जयसूर्या ने वह मोबाइल फ़ोन भी देने से इंकार कर दिया था, जो वह जांच के दौरान इस्तेमाल कर रहे थे जबकि आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने उन्हें मोबाइल देने के लिए कहा था।

दूसरी ओर जयसूर्या ने बयान जारी कर कहा था कि वह हमेशा ईमानदार और पारदर्शी रहे हैं और मैच फिक्सिं या पिच फिक्सिंग जैसी किसी भ्रष्ट गतिविधि में शामिल नहीं रहे हैं।

बहरहाल यह जयसूर्या के लिए भारी धक्का है और बदनामी के दलदल में वे धंस गए हैं।

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह की तारीफ में जमीन-आसमान एक कर दिया इस ऑस्ट्रेलियाई ने

Dhoni_virat

सुन माही, उमेश ने खूब प्रैक्टिस की है, लेकिन इसे मैच कौन खिला रहा है?