कुछ ऐसी हालत हो गयी हैं श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर की

कुछ ऐसी हालत हो गयी हैं श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर की, जानिये कौन हैं यह दिग्गज

Sanath Jayasuriya
Sanath Jayasuriya on Crutches. (Photo Source: Twitter)

सनथ जयसूर्या वर्तमान में गंभीर शारीरिक परिस्थितियों से पीड़ित है, और अब बिना क्रच यानि बैशाखी से चलने में असमर्थ है। इसी बीच आपको बता दें कि श्रीलंका के ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या पिछले कुछ समय से अपने घुटने की समस्या का सामना कर रहे हैं और जल्द ही मेलबर्न में सर्जरी की जाएगी। जनवरी के पहले सप्ताह में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करते हुए देखा जाएगा ऐसा अभी तक सुनने को मिला हैं और इस फिर से फिट होने के लिए लगभग एक महीने का समय फिर से लगेगा।

बता दें कि 2011 में उनकी सेवानिवृत्ति के बाद से, जयसूर्या ने चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में दो बार श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की भूमिका निभाई हैं और अगस्त 2017 में पद को छोड़ दिया हैं। अपने शानदार करियर में जयसूर्या ने बहुत खूब बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में 6973 रन बनाये थे और 98 विकेट लिए हैं। वहीं अगर हम उनके वनडे कैरियर की बात करें तो वनडे में उन्होंने 13,430 रन बनाए और 323 विकेट भी लिए थे। टी 20 इंटरनेशनल में उनके पास 629 रन और 19 विकेट हैं।

हालांकि आपको बता दें कि उनका क्रिकेट करियर बहुत सफल रहा हैं , जबकि चयन समिति के सदस्य और ऑफ फील्ड क्षेत्र के रूप में उनका कैरियर काफी विवादास्पद रहा है। जयसूर्या की अगुवाई में चयन समिति ने बड़े ही गहराई में दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ 2017 में विफल होने की आलोचना की थी, और परिणामस्वरूप, उन्हें अपने पदों से हटना पड़ा।

इस प्रकार आपको बता दें कि सनथ जयसूर्या भी उन क्रिकेट खिलाड़ियों में जिन्होंने क्रिकेट इतिहास में बहुत रिकॉर्ड अपने नाम किये थे, बता दें कि सनथ जयसूर्या वनडे क्रिकेट में तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं इस प्रकार इन्होंने अपने 1989 से 2011 तक के कैरियर में 445 मैच खेले थे जबकि सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं और उन्होंने कुल 463 मुकाबले खेले थे। इस प्रकार अब यह देखा जाएगा कि सनथ जयसूर्या अपनी इस हालत से कब ठीक हो पायेंगे।