ताजा ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट बने नंबर-1 बल्लेबाज, तो कोहली को हुआ भारी नुकसान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ताजा ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट बने नंबर-1 बल्लेबाज, तो कोहली को हुआ भारी नुकसान

रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए अब भारतीय टीम के लिए सबसे अच्छे टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

Joe Root and Virat Kohli
Joe Root and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट इस समय अपने करियर के सबसे शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं। जिसमें उन्होंने साल 2021 में अब तक 6 टेस्ट शतकीय पारियां खेल चुके हैं। वहीं भारत के खिलाफ जारी 5 टेस्ट मैचों की  सीरीज के शुरुआती 3 मैच में लगातार शतकीय पारी खेलने के चलते जो रूट अब जाती ताजा ICC बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं 6 साल के बाद रूट इस पोजीशन में फिर से पहुंचने में कामयाब हो पाए हैं। भारत के खिलाफ जिस समय सीरीज की शुरुआत हुई थी, तो रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 5वें स्थान पर थे, लेकिन शुरुआती 3 मैचों में 507 रन बनाने के चलते उन्होंने विराट कोहली, मार्नश लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए बल्लेबाजी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने में कामयाबी पाई।

इससे पहले साल 2015 के दिसंबर महीने में जो रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे थे, जिसके बाद केन विलियमसन ने उन्हें इस स्थान से हटाया था। वहीं उस दौरान स्टीव स्मिथ और विराट कोहली भी काफी शानदार दौर से गुजर रहे थे। रूट अब अपने करियर की सबसे बेस्ट रेटिंग अंक 917 अंकों से सिर्फ 1 अंक पीछे हैं।

इसके अलावा रैंकिंग में इंग्लैंड टीम के दूसरे खिलाड़ी रोरी बर्न्स को 5 स्थान का फायदा होने के साथ अब वह 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं डेविड मलान की 70 रनों की पारी के चलते वह 88वीं पोजीशन पर आ गए हैं।

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम के बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पोजीशन को लेकर बात की जाए तो कप्तान कोहली को काफी बड़ा नुकसान इस सीरीज में खराब प्रदर्शन के चलते देखने को मिला है। वहीं रोहित शर्मा जिन्होंने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया है वह अपने टेस्ट करियर की सबसे बेस्ट रेटिंग 773 पर पहुंचने के साथ 5वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

इससे पहले कोहली से टेस्ट रैंकिंग बेहतर बल्लेबाज साल 2017 के नवंबर में देखने को मिला था, जब चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हुए थे। ताजा जारी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पुजारा 15वें पायदान पर हैं, वहीं ऋषभ पंत 12वें स्थान पर काबिज हैं। जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह 10वें स्थान पर आ गए हैं।