आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह, अफरीदी को पछाड़ टॉप-3 में शामिल हुए कगिसो रबाडा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह, अफरीदी को पछाड़ टॉप-3 में शामिल हुए कगिसो रबाडा

पैट कमिंस अभी भी टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन गेंदबाज बने हुए हैं।

Kagiso Rabada
Kagiso Rabada. (Photo by RANDY BROOKS/AFP via Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत नवीनतम आईसीसी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में लंबी झलांग लगाई है। दाएं-हाथ के तेज गेंदबाज ने इस टेस्ट मैच में कुल सात विकेट झटके, जिसमें पांच विकेट हॉल भी शामिल हैं, और दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी और 12 रनों की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा, वहीं कगिसो रबाडा ने आईसीसी द्वारा गेंदबाजों के लिए जारी नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में अच्छी खासी बढ़त हासिल की। वह इस बढ़त से पहले 818 रेटिंग पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर थे।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कगिसो रबाडा ने लगाई लंबी छलांग

कगिसो रबाडा ने भारत के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को पछाड़ते हुए टेस्ट रैंकिंग में टॉप-3 में जगह बना ली है। उन्होंने लॉर्ड्स में अपने शानदार प्रदर्शन के आधार पर दो स्थानों की छलांग लगाते हुए गेंदबाजों के लिए नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

रबाडा के अलावा, लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ छह विकेट झटकने वाले एनरिक नोर्टजे ने भी 14 स्थानों की छलांग लगते हुए 603 रेटिंग पॉइंट्स के साथ 25वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं शाहीन अफरीदी और जसप्रीत बुमराह 828 रेटिंग पॉइंट्स के साथ क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं।

आपको बता दें, ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान और स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस (891 रेटिंग पॉइंट्स) अभी भी टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन गेंदबाज बने हुए हैं, जबकि 842 रेटिंग पॉइंट्स के साथ आर अश्विन दूसरे नंबर पर काबिज हैं।

अगर बल्लेबाजों की बात करे, तो इंग्लैंड के जो रूट 900 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (885) दूसरे और बाबर आजम (879) तीसरे नंबर पर काबिज हैं। वहीं दूसरी ओर, ऋषभ पंत और रोहित शर्मा नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में क्रमशः पांचवें और नौवें नंबर पर है।

यहां देखिए नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कौन सा गेंदबाज कहा काबिज है –

क्रम संख्या खिलाड़ी टीम रेटिंग
1 पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया 891
2 रविचंद्रन अश्विन  भारत 842
3 कगिसो रबाडा  साउथ अफ्रीका 836
4 शाहीन अफरीदी  पाकिस्तान 828
5 जसप्रीत बुमराह  भारत 828
6 जेम्स एंडरसन  इंग्लैंड 802
7 काइल जेमिसन  न्यूजीलैंड 788
8 केमार रोच  वेस्टइंडीज 756
9 नील वैगनर  न्यूजीलैंड 747
10 मिचल स्टार्क  ऑस्ट्रेलिया 739