in

हार्दिक पांड्या को अपनी बल्लेबाजी में कड़ी मेहनत करने की जरूरत है: कपिल देव

कपिल देव का मानना है कि एक ऑलराउंडर के रूप में पंड्या का बल्लेबाजी का पहला हुनर है

Hardik Pandya (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP/Getty Images)
Hardik Pandya (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP/Getty Images)

भारतीय टीम में तेजी से उभरते खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को कपिल देव ने एक बड़ी नसीहत दी है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का मानना है कि हार्दिक पंड्या को अपनी बल्लेबाजी में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी. कपिल देव का मानना है कि एक ऑलराउंडर के रूप में पंड्या का बल्लेबाजी का पहला हुनर है. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर  हार्दिक पंड्या ने अपने बल्लेबाजी से कोई खास कारनामा नहीं कर दिखाया.

कपिल देव का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केपटाउन में खेले गए मैच में 93 रनों की पारी के बाद बल्लेबाजी से कोई कारनामा नहीं किया है. और उनका इस दौरे पर मात्र एक अर्धशतक रहा है. हार्दिक पंड्या को बिना किसी दबाव के साथ खेलना चाहिए. क्योंकि पंड्या ने अपने हुनर की कई तस्वीर दिखाई है और वो योग्य और प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. कपिल देव का मानना है की पंड्या को टीम में किसी एक कारण से देखना चाहते हैं या तो बतौर गेंदबाज या फिर बल्लेबाज. उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर अधिक काम करने की जरूरत है क्योंकि मेरी नजर से वह बैटिंग ऑलराउंडर हैं.

वहीं अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर कपिल देव का मानना है कि भारत को इस टूर्नामेंट में कप्तान विराट कोहली की आक्रामकता और महेंद्र सिंह धोनी की शांत स्वभाव दोनों की जरूरत पड़ेगी और अगर टीम में आपके पास ऐसा संयोजन है तो फिर कुछ गलत नहीं हो सकता. क्योंकि मैदान में आपको ऐसे दोनों व्यक्ति की जरूरत पड़ सकती है. मैदान में शांत स्वभाव के साथ-साथ एक ऐसा खिलाड़ी भी चाहिए जो काफी आक्रामक हो.

लेकिन कपिल देव का कहना है कि हार्दिक पंड्या अभी काफी युवा है और हर कोई उनसे ज्यादा उम्मीदें लगा कर बैठा है क्योंकि हम लोगों ने उनसे बहुत जल्दी ज्यादा उम्मीद लगाने लगे हैं. मगर उनकी योग्यता में किसी तरह की कोई कमी नहीं है और वह भारतीय टीम के फिट  खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन ऑलराउंडर के रूप में उन्हें कामयाबी हासिल करने के लिए मेहनत करनी होगी.

MS Dhoni, Virat Kohli and Ravi Shastri. (Photo by DIBYANGSHU SARKAR/AFP/Getty Images)

रवि शास्त्री ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर दिया अब ये बयान

Darren Sammy

पाकिस्तान सुपर लीग में एक टांग पर खड़े-खड़े इस खिलाड़ी ने जितवाया मैच