बिग बैश लीग के बाद क्रिकेट को अलविदा कर देगा ये दिग्गज क्रिकेटर - क्रिकट्रैकर हिंदी

बिग बैश लीग के बाद क्रिकेट को अलविदा कर देगा ये दिग्गज क्रिकेटर

Kevin Pietersen
Kevin Pietersen of the Stars bats. (Photo by Scott Barbour/Getty Images)

दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों की सूची में शुमार इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर केविन पीटरसन ने शनिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के संकेत दे दिए है। पीटरसन ने जारी बिग बैश लीग को अपना आखिरी सीजन बताया है। गौरतलब है कि बिग बैश लीग के मौजूदा सीजन में पीटरसन की टीम मेलबर्न स्टार्स को लगातार चौथे हार का सामना करना पड़ा।

केविन पीटरसन ने लगातार हार के बाद ट्विटर पर कहा, “अगले सीजन में मैं नहीं खेलूंगा। मुझे जितना खेलना था, मैं खेल चुका। मेरा मानना है कि हर किसी को इस दौर से होकर एक न एक दिन गुजरना पड़ता है। इसलिए मेरे लिए भी करियर के इस मोड़ पर ये सोचना जरूरी था कि क्या मुझे और खेलना चाहिए।”

इसके साथ ही पीटरसन ने इस बात की ओर इशारा किया है कि आगामी 10 महीने के दौरान होने वाले पाकिस्तान प्रीमियर लीग, दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टी-20 लीग के बाद 2018 के अंत तक वह क्रिकेट के सभी प्रारूप को अलविदा कह सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि केविन पीटरसन पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके है लेकिन कई टी-20 लीगों में उन्होंने खेलना बरकरार रखा। इसके अलावा वह क्रिकेट कमेंट्री भी करते हुए नजर आये। ऐसे में संन्यास के संकेत देने के बाद अब पीटरसन की भी यही कोशिश रहेगी की वो अपने क्रिकेटिंग करियर के आखिरी के कुछ मैचों में अपने फैंस का मनोरंजन कुछ शानदार पारी खेलकर करे।

पीटरसन के करियर की बात करे तो उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से कुल 104 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 47.28 के औसत से 8181 रन बनाए है। जबकि वनडे में उन्होंने 136 मैचों में 40.73 के औसत से 4440 रन बनाए है जिसमें 9 शतक और 25 अर्धशतक शामिल है। साथ ही ये देखना दिलचस्प  भी होगा की केविन का जलवा इस साल आईपीएल में देखने को मिलेगा या नहीं।