वापसी की कोशिश में जुटे कानपुर के स्पिन मास्टर कुलदीप - क्रिकट्रैकर हिंदी

वापसी की कोशिश में जुटे कानपुर के स्पिन मास्टर कुलदीप

IPL-2021 में अभ्यास सत्र के दौरान चोटिल हुए थे कुलदीप यादव।

Kuldeep Yadav
Kuldeep Yadav. (Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेटर कुलदीप यादव ने घुटने की सफल सर्जरी के बाद फिटनेस वापस पाने के लिए फिर से अभ्यास शुरू कर दिया है। कुलदीप चोट की वजह से IPL- 2021 के दूसरे चरण से बाहर हो गए थे और अब भारतीय टीम में वापसी की तैयारी कर रहे हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के खिलाड़ी कुलदीप को इस साल IPL के दूसरे चरण के बीच में ही यूएई से भारत वापस लौटना पड़ा था, क्योंकि उन्हें अभ्यास के दौरान घुटने में चोट लग गई थी। कुलदीप यादव ने सितंबर के आखरी हफ्ते में घुटने की सर्जरी करवाई थी और IPL- 2021 में अबू धाबी में KKR के  बायो-बबल छोड़ने के बाद उन्होंने इसको लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपडेट किया था।

इसी बीच कुलदीप ने सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम पर अपने अभ्यास सत्र का वीडियो पोस्ट किया है जिसमे वह बैंगलोर स्थित नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) में अभ्यास करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा कि, “नया सप्ताह लेकिन प्रेरणा वही”

यहां देखिए कुलदीप यादव का वह वीडियो

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kuldeep yadav 🇮🇳 (@kuldeep_18)

कुलदीप यादव बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, वो एक खास तरह की गेंदबाजी करना जानते हैं जिसे ‘चाइनामैन बॉलिंग’ कहा जाता है। ये बॉलिंग स्टाइल बाकि सभी गेंदबाजी से थोड़ी अलग होती है, इसमें बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को उंगलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है।

कुलदीप का IPL और अंतरराष्ट्रीय करियर

कुलदीप यादव ने 22 टी-20 मैचों में 41 विकेट लिये हैं। वहीं उन्होंने 45 IPL मुकाबले में 40 विकेट चटकाए हैं। कुलदीप का वनडे करियर भी काफी शानदार रहा है, उन्होंने 65 वनडे में 107 विकेट झटके चुके हैं। ये आंकड़े कुलदीप यादव की प्रतिभा का आंकलन करने के लिये पर्याप्त हैं। टी-20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 8 से कम का है।

कुलदीप ने अपना आखिरी मुकाबला इसी साल जुलाई में खेला था जब भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर गई थी। उस टी-20 मैच में कुलदीप कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। मैच में उन्हें मात्र दो ओवर ही गेंदबाजी करने का मौका मिला था जहां उन्होंने बिना कोई विकेट लिए 16 रन दिए थे।