ICC ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जिसमें इन खिलाड़ियों का दिखा दबदबा तो देखिए भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं किस स्थान पर - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जिसमें इन खिलाड़ियों का दिखा दबदबा तो देखिए भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं किस स्थान पर

कीवी टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को भी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लाभ मिला है।

Virat Kohli and Cheteshwar Pujara. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli and Cheteshwar Pujara. (Photo Source: Twitter)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 12 जनवरी को ताजा टेस्ट रैंकिंग को जारी कर दिया जिसमें गेंदबाजों की रैंकिंग में कीवी टीम के खिलाड़ी काइल जेमिसन ने तीसरा स्थान हासिल करते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग को पाया है। उनका रैंकिंग में इस स्थान को हासिल करने के पीछे बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में जेमिसन का गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था।

काइल जेमिसन ने इस टेस्ट सीरीज में कुल 8 विकेट हासिल किए जिसमें क्राइस्टचर्च में खेले गए मैच में उन्होंने 6 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से 825 रेटिंग अंक तक पहुंचने वाले जेमिसन 5वें गेंदबाज हैं। इससे पहले साल 1985 नवंबर में रिचर्ड हेडली 909 रेटिंग पर पहुंचे थे। नील वैगनर दिसंबर 2019 में 859 रेटिंग अंक, टिम साउदी नवंबर 2021 में 839 रेटिंग अंक और ट्रेंट बोल्ट मई 2015 में 825 रेटिंग अंक तक पहुंचे थे।

बल्लेबाजी रैंकिंग में स्टीव स्मिथ ने केन विलियमसन को छोड़ा पीछे

ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग को लेकर बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच में सिडनी के मैदान पर खेला गया मैच जहां ड्रॉ पर खत्म हुआ। वहीं यह टेस्ट मैच उस्मान ख्वाजा के लिए उनके टेस्ट करियर का यादगार मैच जरूर बन गया। जिसमें दोनों पारियों में शतक लगाने के साथ उस्मान रैंकिंग में सीधे 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा अभी तक एशेज 2021-22 टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्टीव स्मिथ ने बल्लेबाजी रैंकिंग में कीवी कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ने का काम किया है। जिसमें स्मिथ ने जहां 871 रेटिंग अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया वहीं टेस्ट फॉर्मेट में इस समय नंबर-1 बल्लेबाज के तौर 924 अंकों के साथ मार्नश लाबुशाने काबिज हैं।

टॉप-10 टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को लेकर बात की जाए तो उसमें 5वें पायदान पर 781 अंकों के साथ रोहित शर्मा मौजूद हैं। जबकि टेस्ट कप्तान विराट कोहली 9वें पायदान पर 740 अंकों के साथ काबिज हैं।