टेस्ट क्रिकेट का नंबर एक बल्लेबाज भी इस भारतीय गेंदबाज से खाता है खौफ - क्रिकट्रैकर हिंदी

टेस्ट क्रिकेट का नंबर एक बल्लेबाज भी इस भारतीय गेंदबाज से खाता है खौफ

मार्नस लाबुशेन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं।

Marnus Labuschagne
Marnus Labuschagne. (Photo Source: Twitter)

मार्नस लाबुशेन से हाल ही में सोशल मीडिया पर अब तक के सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज के बारे में सवाल किया गया था और उन्होंने बिना किसी संदेह के विराट कोहली और आर अश्विन को अपना पसंदीदा बताया था। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज वर्तमान में मौजूदा एशेज टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बड़ी भूमिका निभा रहा है और इस प्रारूप में उनका रिकॉर्ड भी शानदार रहा है।

2019-2020 की घरेलू सीरीज भारतीय टेस्ट टीम के खिलाफ खेलना लाबुशेन के लिए पहली चुनौती थी और उसके बाद से वह सीधे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लाइनअप में महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुए। कोहली अपने बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटने के बाद सीरीज में सिर्फ एक टेस्ट खेल सके जबकि अश्विन ने पहले तीन टेस्ट खेले।

भारत ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में 2-1 से सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की और यह जीत लंबे समय तक फैंस के जहन में ताजा रहेगी। हाल ही में लाबुशेन आधे घंटे के लिए ट्विटर पर आए और प्रशंसकों के मजेदार सवालों का जवाब दिया, इससे पहले उन्होंने अपने फैंस से मनचाहा सवाल पूछने के लिए कहा था।

लाबुशेन ने दिया अपने तमाम फैंस के सवालों का जवाब

सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज पर लाबुशेन के जवाब ने कई लोगों को आश्चर्यचकित नहीं किया होगा क्योंकि इन दोनों क्रिकेटरों के पास एक बेहतरीन रिकॉर्ड है, खासकर टेस्ट क्रिकेट में। कोहली को आधुनिक युग के महानतम क्रिकेटरों में से एक माना जाता है जबकि अश्विन को इस समय सर्वश्रेष्ठ स्पिनर मानना ही होगा।

एक ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा, “अपके लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज कोन हैं, जिनका आपने सामना किया हो?” तब मार्नस लाबुशेन ने बताया कि वे कोहली और अश्विन हैं, जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रतिव्दंव्दी के रुप में नजर आते हैं।

कोहली ने 2011 से अब तक टेस्ट क्रिकेट के 98 टेस्ट मैचों में 54 के अधिक की औसत से 7854 रन बनाए हैं, जिसमें 27 अर्धशतक शामिल हैं। दूसरी ओर, अश्विन ने 83 मैचों में 2.77 की इकॉनमी रेट और 24.23 की औसत से 430 विकेट लिए हैं। इसी के साथ अश्विन, कपिल देव (434) और अनिल कुंबले (619) के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।