in

20 माह बाद आईपीएल में हो रही है इस धुरंधर बल्लेबाज की वापसी, शानदार फॉर्म में है यह बल्लेबाज़

2018 में आईपीएल में अनसोल्ड था टी-20 क्रिकेट का यह दिग्गज  

Martin Guptill. (Photo by Phil Walter/Getty Images)
Martin Guptill. (Photo by Phil Walter/Getty Images)

न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 2019 में फिर आईपीएल में धमाल मचाने आ रहे हैं। वह इस सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते दिखाई देंगे। गुप्टिल का नाम टी-20 क्रिकेट के सबसे धमाकेदार बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। वह टी-20 में दो शतक बनाने वाले कुछ खिलाड़ियों में से एक है। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वह टॉप रन-स्कोरर भी है।

गुप्टिल ने आईपीएल में पिछला मैच मई 2017 में खेला था और इस बार यह लीग मार्च में होने की संभावना है। ऐसे में वह 20 माह बाद प्रतियोगिता में वापसी करेंगे।

बेस प्रा‍इज पर सनराइजर्स ने खरीदा : आईपीएल 2018 में उनका आधार मूल्य 75 लाख रुपए था और किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। वह उस सत्र में अनसोल्ड ही रह गए थे। बहरहाल इस बार उनका बेस बाइज 1 करोड़ रुपए था और उन्हें इसी कीमत पर सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा।

इस समय शानदार फॉर्म में है गुप्टिल : गुप्टिल इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ पहले वन-डे में इस तूफानी बल्लेबाज ने 11 चौके और पांच छक्कों की मदद से 138 रन बनाए। इस दौरान गुप्टिल ने अपने वन-डे करियर के 6,000 रन पूरे किए और वह ऐसा करने वाले पांचवें कीवी खिलाड़ी बने। गुप्टिल ने वन-डे में सबसे तेज 6,000 रन पूरे करने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है।

आईपीएल में प्रदर्शन : आईपीएल में गुप्टिल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। वह इस लीग में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल चुके हैं। उन्होंने 10 मैचों में 21 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए मात्र 189 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक बार अर्धशतक भी लगाया।

बहरहाल पिछले सत्र में फाइनल तक सफर करने वाली सनराइजर्स की टीम ने एक सोची समझी रणनीति के तहत गुप्टिल को खरीदा है। टीम को उम्मीद है कि यह धुरंधर खिलाड़ी आईपीएल में अपनी चमक बिखेरने में सफल होगा और इसके सहारे टीम एक बार फिर आईपीएल का खिताब जीतेगी।

MS Dhoni

क्या टीम इंडिया को अब एम एस धोनी की जरूरत है?

IPL 2018 champions Chennai Super Kings. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

2018 में टी-20 लीग क्रिकेट में रही इन क्रिकेटर्स की धूम