टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा को पछाड़ हासिल किया पहला स्थान - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा को पछाड़ हासिल किया पहला स्थान

मार्टिन गुप्टिल के नाम पर अब टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3,399 रन दर्ज हो चुके हैं।

Martin Guptill. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)
Martin Guptill. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)

न्यूजीलैंड टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 27 जुलाई को स्कॉटलैंड के खिलाफ एडिनबर्ग में हुए पहले टी-20 मैच के दौरान अपनी 40 रनों की पारी में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ने का काम किया है। हालांकि रोहित शर्मा के पास अब वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में फिर से पहला स्थान हासिल करने का मौका जरूर होगा।

मार्टिन गुप्टिल के नाम पर अब टी-20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 116 मैचों में 3,399 रन दर्ज हों, चुके हैं। वहीं रोहित शर्मा जिन्होंने गुप्टिल से 12 अधिक मैच खेले हैं, उनके नाम पर इस समय 3,379 रन टी-20 फॉर्मेट में दर्ज हैं। दोनों ही खिलाड़ियों का क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में अलग ही दबदबा देखने को मिला है, जिसके चलते विपक्षी टीम के गेंदबाज इनके सामने साफतौर पर दबाव में देखे जाते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित के पास फिर से पहला स्थान हासिल करने का मौका

जहां मार्टिन गुप्टिल अब स्काटलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी मैच खेलेंगे वहीं रोहित शर्मा के पास फिर से पहला स्थान हासिल करने का मौका वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी 5 मैचों की टी-20 सीरीज में होगा। जिसमें इस टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 29 जुलाई को खेला जाएगा।

स्कॉटलैंड के खिलाफ मार्टिन गुप्टिल की पारी को लेकर और बात की जाए तो उन्होंने 31 गेंदों में अपनी 40 रनों की पारी के दौरान 4 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं उनके साथी खिलाड़ी फिन एलन का मुकाबले के दौरान अलग ही प्रदर्शन देखने को मिला था, जिसमें स्कॉटलैंड के गेंदबाज उनके सामने पूरी तरह से बेबस नजर आए।

फिन एलन की शानदार 101 रनों की शतकीय पारी की बदौलत कीवी टीम इस मुकाबले में 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 225 रन बनाने में सफल रही। जिसके बाद मेजबान स्कॉटलैंड की टीम सिर्फ 157 रन ही बना सकी और उसे 68 रनों से मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। जिसमें कीवी टीम की तरफ से लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने 4 विकेट अपने नाम किए। अब दोनों ही टीमोंं के बीच में सीरीज का आखिरी मुकाबला इसी मैदान पर 29 जुलाई को खेला जाएगा।