in

2 घंटे बाद ही मिला बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम, यह है मयंक मार्कंडेय का सबसे घातक हथियार

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं मयंक मार्कंडेय

Mayank Markande. (Photo Source: Indian Express)
Mayank Markande. (Photo Source: Indian Express)

चयनकर्ताओं ने फिरकी गेंदबाज मयंक मार्कंडेय को वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टी 20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल कर सभी को चौंका दिया है। यह सीरीज 24 फरवरी से शुरू होने जा रही है।

11 नवंबर 1997 को जन्में इस लेग स्पिनर ने शुक्रवार को भारत ए की ओर से इंग्लैंड लायंस के खिलाफ लिस्ट ए मैच में 5 विकेट हासिल किए थे। भारत ए ने यह मैच पारी और 68 रनों से जीत लिया। अपने इस प्रदर्शन के बल पर वह चयनकर्ताओ का दिल जीतने में सफल रहे। मैच समाप्त होने के 2 घंटे बाद ही उन्हें टीम इंडिया के लिए चुन लिया गया।

तेज गेंदबाज के रूप में शुरू किया था करियर : मार्कंडेय ने एक तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। वह स्‍लोअर गेंद बहुत अच्‍छी तरह फेंकते थे। कोच की सलाह पर उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू कर दी और देखते ही देखते वह एक सफल फिरकी गेंदबाज बन गए। गुगली इस समय उनका सबसे घातक हथियार है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जबदस्त प्रदर्शन : मयंक ने सात फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 34 विकेट हासिल किए हैं। 22 लिस्‍ट ए मैचों में उनके नाम 45 विकेट दर्ज हैं। वहीं 18 टी20 मैचों उन्‍होंने 20 विकेट लिए हैं।

आईपीएल में मुंबई के लिए खेलते हैं मयंक : पंजाब के लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2018 के लिए मात्र 20 लाख रुपए में खरीदा था। उन्होंने इस सत्र में मुंबई इंडियंस के लिए जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 14 मैचों में 24.53 के औसत से 15 विकेट हासिल किए थे। उन्‍होंने अपने पर्दापण मैच में 23 रन देकर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के तीन बल्लेबाजों को आउट किया था।

टी20 टीम में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों की भरमार : टी 20 क्रिकेट में टीम इंडिया में इस समय मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों की भरमार हैं। उपकप्तान रोहित शर्मा के साथ ही हार्दिक पांड्या, क्रृणाल पांड्‍या और मयंक मार्कंडेय भी मुंबई की ओर से ही खेलते हैं। इस स्थ‍िति को देखते हुए मयंक को हर हाल में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा।

Indian team. (Photo by Hannah Peters/Getty Images)

मोहम्मद शमी की जगह टीम में आया यह चैंपियन गेंदबाज, वर्ल्ड कप के लिए खुद का दावा साबित करने का मौका

Indian pacer Siddarth Kaul. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

कौन हैं सिद्धार्थ कौल, जिन्हें टीम में चयन के बाद भी मौके नहीं मिलते