हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर असमंजस की स्थिति, मेंटर धोनी निभाएंगे महत्वपूर्ण भूमिका - क्रिकट्रैकर हिंदी

हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर असमंजस की स्थिति, मेंटर धोनी निभाएंगे महत्वपूर्ण भूमिका

2021 के आईपीएल में हार्दिक पांड्या ने एक भी ओवर गेंदबाज़ी नहीं की है।

Mahendra Singh Dhon with Hardik Pandya
Mahendra Singh Dhon with Hardik Pandya. (Photo by DIBYANGSHU SARKAR/AFP via Getty Images)

पिछले कुछ समय से हार्दिक पांड्या की फॉर्म और फिटनेस टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। टी-20 वर्ल्ड कप महज कुछ दिनों में शुरू होने वाला है और अभी तक उनकी फिटनेस को लेकर कोई साफ तस्वीर सामने नहीं आई है। पिछले कुछ सालों से हार्दिक ज्यादा गेंदबाजी करते हुए नहीं दिखे हैं और बतौर ऑलराउंडर टीम में संतुलन लाने के लिए उनका गेंदबाजी करना बेहद जरूरी है।

कुछ लोगों का मानना है कि आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक टीम इंडिया के लिए बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं। IPL फेज-2 में हार्दिक ने एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं की, वहीं फिटनेस की वजह से उन्हें कुछ मैचों में बाहर भी बैठना पड़ा। हालांकि, मुंबई ने हार्दिक को बतौर बल्लेबाज कुछ मैचों में शामिल जरूर किया लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआती 11 खिलाड़ियों में जगह बनाने के लिए उन्हें बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों करनी होगी।

कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर हार्दिक गेंदबाजी नहीं कर पाते हैं तो इससे टीम इंडिया को बड़ा झटका लगेगा। इसी को लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि हार्दिक पांड्या इस वर्ल्ड कप में टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे या नहीं, इसके लिए धोनी का इनपुट काफी अहम होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप में धोनी का रोल होगा महत्वपूर्ण

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, हार्दिक चिंता की बात है क्योंकि जब वो बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं तो बिल्कुल अलग खिलाड़ी होते हैं। आप कल्पना कीजिए कि हार्दिक और रवींद्र जडेजा के रूप में दो मैच विनर ऑलराउंडर होंगे। लेकिन वही हार्दिक अगर गेंदबाजी नहीं कर पाते हैं तो कम असरदार हो जाते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि “क्या वह एक फिनिशर के रूप में आपको मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं। हां, वो करते हैं लेकिन क्या आप उन्हें केवल फिनिशर या निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में टीम में शामिल करेंगे? यहीं पर एमएस धोनी जैसे मेंटर की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होने हार्दिक को एक क्रिकेटर के रूप में आगे बढ़ते हुए देखा है इसलिए यहां पर उनका इनपुट काफी अहम होगा क्योंकि टीम इंडिया को इस टी-20 वर्ल्ड कप हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी की जरूरत होगी।”