एशेज सीरीज के परिणाम को लेकर माइकल वॉन ने की भविष्यवाणी - क्रिकट्रैकर हिंदी

एशेज सीरीज के परिणाम को लेकर माइकल वॉन ने की भविष्यवाणी

एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच 8 दिसंबर को ब्रिसबेन के मैदान पर खेला जायेगा।

Michael Vaughan
Michael Vaughan. (Photo by Stu Forster/Getty Images for ECB)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर अपनी बयानबाजी के लिए अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। एक बार फिर उन्होंने ऐसा ही कुछ करते हुए इस साल के आखिर में शुरू होने वाली एशेज सीरीज को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। माइकल वॉन का मानना है कि अगर इंग्लैंड इस सीरीज में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाता है तो उनके लिए ये दौरा काफी लंबा हो सकता है।

माइकल वॉन के मुताबिक, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहेगा और यहां इंग्लैंड 0-5 के अंतर से टेस्ट सीरीज हार सकता है। पांच मैचों की यह एशेज टेस्ट सीरीज आठ दिसंबर से शुरू होगी, जिसके लिए ECB ने 7 अक्टूबर को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दी है। 

ABC स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए वॉन ने कहा कि, “इस सीरीज का अंतर 5-0 हो सकता है। आपको वास्तवकि होना पड़ेगा। पिछले चार ऑस्ट्रेलिया दौरों की बात की जाए तो उसमें मेजबान टीम ने इंग्लैंड को दो बार 5-0 और एक बार 4-1 अंतर से हराया है। हालांकि, ये बात भी सच है कि उन्होंने (इंग्लैंड) ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर 2010-11 में 3-1 के अंतर से जीत हासिल की थी।”

किसी भी टीम से हार सकती है इंग्लैंड

इस साल की शुरुआत इंग्लैंड ने जीत के साथ की थी और टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल रही थी। उसके बाद से उनके लिए ये साल कुछ अच्छा नहीं रहा है, जहां पहले उन्हें भारत में 1-3 से हार का सामना करना पड़ा, वहीं न्यूजीलैंड के हाथों अपने ही घर पर उन्हें 0-1 से हार झेलनी पड़ी। वहीं, पिछले महीने खत्म हुई भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी टीम 1-2 से पीछे थी। इसको लेकर वॉन ने कहा है कि इंग्लैंड के लिए कुछ भी अनुमान लगाना मुश्किल है।

अपनी बातचीत में वॉन ने आगे कहा कि “श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने के तुरंत बाद इंग्लिश टीम भारत दौरे पर गई जहां टीम ने पहले टेस्ट मैच में बड़ी जीत हासिल की क्योंकि उस मैच में जो रूट ने बड़ा शतक जड़ा था। लेकिन, उसके बाद टीम सीरीज हार गई। उनके पास बड़ी टीमों के खिलाफ जीत हासिल करने की क्षमता जरूर है लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि वो किसी भी टीम से हार सकती है।”