सिर्फ ICC इवेंट्स में ही नहीं बल्कि मिचेल स्टार्क ने फ्रेंचाइजी लीग क्रिकेट में भी छोड़ी है अपनी छाप, जाने तेज गेंदबाज की सभी ट्रॉफी के बारे में यहां - क्रिकट्रैकर हिंदी

सिर्फ ICC इवेंट्स में ही नहीं बल्कि मिचेल स्टार्क ने फ्रेंचाइजी लीग क्रिकेट में भी छोड़ी है अपनी छाप, जाने तेज गेंदबाज की सभी ट्रॉफी के बारे में यहां

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में मिचेल स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Mitchell Starc (Image Credit- Instagram)
Mitchell Starc (Image Credit- Instagram)

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से अनुभवी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो महत्वपूर्ण विकेट झटके। मिचेल स्टार्क को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिना जाता है। यही नहीं उन्होंने अभी तक आईसीसी इवेंट्स और बाकी फ्रेंचाइजी लीग्स टूर्नामेंट में भी काफी अच्छी गेंदबाजी की है।

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में मिचेल स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने अनुभवी तेज गेंदबाज को 24.75 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया और स्टार्क ने अपनी टीम को बिल्कुल भी निराश नहीं किया। इससे पहले मिचेल स्टार्क ने 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी को भी अपने नाम किया था। स्टार्क ने इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के फाइनल में भी काफी अच्छी गेंदबाजी की थी और दोनों पारी को मिलाकर चार विकेट झटके थे।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया था। स्टार्क ने इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भी अपनी टीम की ओर से काफी अच्छी गेंदबाजी की थी और 10 ओवर में 55 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने चार आईसीसी इवेंट की ट्रॉफी अपने नाम की है। 2023 वनडे वर्ल्ड कप और 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा उन्होंने 2021 के टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को भी हासिल किया था।

बता दें, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया था। भले ही इस महत्वपूर्ण मैच के फाइनल में मिचेल स्टार्क अपनी छापना छोड़ पाए हो लेकिन उनका प्रदर्शन इस पूरे टूर्नामेंट में काफी अच्छा रहा था। 2021 टी20 वर्ल्ड कप से पहले मिचेल स्टार्क ने 2015 वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को भी जीता था। यह मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मेलबर्न में खेला गया था। स्टार्क ने फाइनल में आठ ओवर में 20 रन देकर दो विकेट झटके थे जिसकी वजह से न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 183 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर इस मैच को अपने नाम किया। शानदार तेज गेंदबाज ने प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड अपने नाम किया था। उन्होंने इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में 22 विकेट हासिल किए थे।

फ्रेंचाइजी लीग क्रिकेट में भी मिचेल स्टार्क ने छोड़ी है अपनी छाप

आईपीएल 2024 के फाइनल में मिचेल स्टार्क की गेंदबाजी की तमाम लोगों ने जमकर प्रशंसा की थी। हालांकि इससे पहले फ्रेंचाइजी लीग क्रिकेट में भी अनुभवी तेज गेंदबाज अपनी छाप छोड़ चुके हैं। चैंपियंस लीग टी20 2012 के फाइनल में सिडनी सिक्सर्स ने लायंस को 10 विकेट से हराया था। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने इस मैच में चार ओवर में 36 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। सबसे अच्छी बात यह थी कि प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड भी स्टार्क ने अपने नाम किया था।

इन सबके अलावा बिग बैश लीग की ट्रॉफी को भी मिचेल स्टार्क ने दो बार अपने नाम किया है। 2011-12 सीजन और 2020-21 सीजन में स्टार्क ने सिडनी सिक्सर्स की ओर से खेलते हुए बिग बैश लीग की ट्रॉफी अपने नाम की थी। चाहे कोई भी टीम को स्टार्क का प्रदर्शन तीनों ही प्रारूपों में काफी अच्छा रहा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनुभवी तेज गेंदबाज ने अपनी छाप छोड़ी है।

close whatsapp
5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिन्होंने डेब्यू IPL मैच में ठोकी हाफ सेंचुरी IPL 2024: इन 11 विदेशी खिलाड़ियों ने लिए करोड़ों रुपये लेकिन हुए फ्लॉप IPL 2024: आईपीएल के 19वें और 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 खिलाड़ी आईपीएल इतिहास के 5 सबसे तेज गेंदबाज आईपीएल 2024 में सभी 10 टीमों के हेड कोच कौन हैं? चिन्नास्वामी में RCB के खिलाफ किस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच IPL 2024: RCB के 3 पूर्व खिलाड़ी जो SRH में मचा रहे तबाही 4 खिलाड़ी जिन्होंने खेले हैं 500 से ज्यादा टी20 मैच MS Dhoni: बतौर CSK कप्तान धोनी के लाजवाब रिकार्ड IPL 2024 शुरू होने से पहले किन टीमों के कप्तान बदले गए