केकेआर के खिलाफ IPL 2021 के फाइनल मैच में बतौर कप्तान खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी बना देंगे यह खास रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

केकेआर के खिलाफ IPL 2021 के फाइनल मैच में बतौर कप्तान खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी बना देंगे यह खास रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी बतौर खिलाड़ी 10वीं बार IPL फाइनल में खेलने उतरेंगे।

MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)
MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर क्रिकेट जगत में अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं। अब धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के फाइनल मैच में जब कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बतौर कप्तान खेलने उतरेंगे तो यह उनका 300वां टी-20 मैच होगा।

महेंद्र सिंह धोनी साल 2008 में खेले गए पहले आईपीएल सीजन से अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहने के साथ पुणे वारियर्स सुपरजाएंट्स टीम से भी 2 सीजन खेल चुके हैं। जिसमें धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 8 बार फाइनल में पहुंचाने के साथ 3 बार विजेता भी बनाया है। चेन्नई की टीम ने साल 2010, 2011 और 2018 के आईपीएल सीजन को अपने नाम किया था।

कोलकाता के खिलाफ जब धोनी IPL 2021 के फाइनल में खेलने उतरेंगे तो यह बतौर खिलाड़ी उनका 10वां आईपीएल फाइनल होगा। इसमें किसी बात का संदेह नहीं है कि धोनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी सफल कप्तान रहे हैं। वहीं आईपीएल में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है, जहां उन्होंने 213 मैचों में कप्तानी करते हुए 130 में टीम को जीत दिलाई है। वहीं कप्तान के तौर पर धोनी आईपीएल में अभी तक 203 मैच खेल चुके हैं।

अगले सीजन में दिख सकते हैं चेन्नई की कप्तानी करते हुए

जहां काफी सारे कयास लगाए जा रहे थे, कि यह धोनी का आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है। वहीं अब इस बात की उम्मीद जताई गई है कि वह अगले आईपीएल सीजन में भी टीम की कप्तानी करते हुए दिख सकते हैं। जिसमें 7 अक्टूबर को पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में जब धोनी से डैनी मॉरिसन ने टॉस के समय पूछा था कि क्या वह अगले सीजन भी खेलने वाले हैं।

इस पर धोनी ने जवाब देते हुए कहा था कि, आप मुझे यलो जर्सी में देख सकते हैं, लेकिन मैं सीएसके की जर्सी में खेलूंगा कि अभी नहीं पता। अगले सीजन में 2 नई टीमों के आने से अभी तक खिलाड़ियों को रिटेन करने की पॉलिसी का खुलासा नहीं किया गया है।

अगले आईपीएल सीजन में 2 नई टीमों के शामिल होने से कुल 10 टीम हो जाएंगी। जिसको लेकर मेगा ऑक्शन भी आयोजित किया जाएगा। हालांकि अभी ऑक्शन को लेकर किसी तरह के दिशानिर्देश नहीं जारी किए गए हैं। लेकिन इस बात की पूरी उम्मीद है कि चेन्नई सुपर किंग्स टीम मैनेजमैंट उन्हें रिटेन करने का पूरा प्रयास करेगी। धोनी ने साल 2020 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था। वहीं वह आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए मेंटोर की भूमिका अदा करेंगे।