'महेंद्र सिंह धोनी ने मेरे क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत में मुझे खूब समर्थन दिया है': विराट कोहली - क्रिकट्रैकर हिंदी

‘महेंद्र सिंह धोनी ने मेरे क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत में मुझे खूब समर्थन दिया है’: विराट कोहली

एमएस के साथ जो मैंने अपनी दोस्ती और रिश्ते का अनुभव किया है उसे शब्दों में समझाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि यह समझ और विश्वास पर आधारित है: विराट कोहली

Virat Kohli and MS Dhoni. (Photo by LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP/Getty Images)
Virat Kohli and MS Dhoni. (Photo by LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP/Getty Images)

भारत के दो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की दोस्ती के किस्से तो सभी को पता होंगे। दोनों काफी अच्छे मित्र हैं और कई सालों तक उन्होंने मिलकर भारतीय टीम को कई मुकाबलों में जीत दिलाई है। भले ही महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन इसके बावजूद दोनों की दोस्ती में कमी नहीं आई है।

बता दें, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में विराट कोहली ने कई मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है। यही नहीं जब विराट कोहली को सभी प्रारूपों की कप्तानी सौंपी गई थी तब कई बार ऐसा देखा गया कि कोहली धोनी से पूछकर ही फील्डिंग या गेंदबाजी में परिवर्तन कर रहे हैं। दोनों जब बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरते थे तब उनके बीच में रनिंग देखने लायक होती थी। बिना कुछ बोले बस इशारों-इशारों में वो 1 या 2 रन भाग जाते थे। विरोधी टीम भी इससे काफी परेशान हो जाती थी क्योंकि दोनों ही काफी तेज भागते थे।

भारत और पाकिस्तान के बीच आज यानी 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 में का मुकाबला खेला जाना है और इस मैच से पहले कोहली ने धोनी के बारे में काफी सकारात्मक बाद बताई।

धोनी के साथ मैं अपनी दोस्ती को शब्दों में बयान नहीं कर सकता: विराट कोहली

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ अपनी दोस्ती को लेकर बताया कि इस दोस्ती को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। कोहली ने ICC रिव्यू पॉडकास्ट को बताया कि, ‘एमएस के साथ जो मैंने अपनी दोस्ती और रिश्ते का अनुभव किया है उसे शब्दों में समझाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि यह समझ और विश्वास पर आधारित है।

लोग हमारी बल्लेबाजी और साझेदारी के बारे में बोलते हैं लेकिन मैं यही कहना चाहूंगा कि जब भी गेंद गैप में गई हमने कभी भी एक दूसरे से कुछ नहीं बोला क्योंकि मैं जानता था कि धोनी 2 रन के लिए ही भागेंगे। हां, पिछले 10 से 12 साल में एक बार दोनों के बीच में किसी चीज को लेकर बात हो गई थी लेकिन उसके अलावा हम लोगों ने हमेशा टीम को ही पहले रखा और हमेशा टीम के लिए ही खेले।’

कोहली ने यह भी बताया कि उनके शुरुआती के दिनों में CSK कप्तान ने उनका बहुत साथ दिया। भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि, ‘धोनी और मेरे बीच भरोसे की दोस्ती थी और अभी भी है। चाहे खेल के बारे में हो या किसी और चीज को लेकर हम लोग हमेशा एक-दूसरे से बातचीत किया करते थे। हम दोनों को एक दूसरे की मानसिकता के बारे में काफी अच्छी तरह से पता चल गया था और जब मेरे खेलने के शुरुआती के दिन थे तब उन्होंने मेरी खूब मदद की।

जब वो अपने क्रिकेटिंग करियर के अंतिम पड़ाव में थे तब मैंने उनका साथ दिया। लोग कहते हैं कि दो पूर्व कप्तानों के बीच ज्यादा बातचीत नहीं हो सकती लेकिन क्रिकेट में यह सब आम बात है। ऐसा कभी नहीं हुआ कि पहले आप कप्तान थे और इस समय मैं कप्तान हूं, हमारे बीच में दोस्ती का रिश्ता काफी मजबूत है।’