राहुल द्रविड़ के कोच बनने के बाद सोशल मीडिया पर दिग्गज खिलाड़ियों से लेकर फैंस ने दी कुछ इस प्रकार की प्रतिक्रिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

राहुल द्रविड़ के कोच बनने के बाद सोशल मीडिया पर दिग्गज खिलाड़ियों से लेकर फैंस ने दी कुछ इस प्रकार की प्रतिक्रिया

न्यूजीलैंड सीरीज से अपना कार्यभार संभालेंगे राहुल द्रविड़।

India A coach Rahul Dravid (Photo by Mike Egerton/PA Images via Getty Images)
India A coach Rahul Dravid (Photo by Mike Egerton/PA Images via Getty Images)

मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में भारत अपना तीसरा मुकाबला अफगानिस्तान के साथ खेल ही रही थी, उसी दौरान BCCI की तरफ से एक खबर ने जमकर सुर्खियां बटोरी। 3 नवंबर की शाम को बोर्ड ने राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का अगला मुख्य कोच नियुक्त किया। द्रविड़ इसी महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के साथ अपना पदभार संभाल लेंगे। द्रविड़ के कोच बनने के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे। उन्होंने श्रीलंका दौरे पर भी टीम इंडिया के अस्थायी कोच की भूमिका भी निभाई थी और उसके बाद से ही उनका कोच बनना लगभग तय माना जा रहा था।

युवा प्रतिभाओं को पहचानना और उन्हें उनकी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के लिए तैयार करना यकीनन सबसे कठिन कार्यों में से एक है और द्रविड़ इस काम को करने में अब तक काफी सफल रहे हैं। उन्होंने अपने कोचिंग करियर की शुरुआत साल 2014 में IPL से की थी जब वह राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े थे। राजस्थान के बाद उन्होंने भारत के अंडर-19 और इंडिया ए टीमों के साथ बतौर मुख्य कोच काम किया है।

कई युवा क्रिकेटरों की प्रतिभा को दुनिया के सामने ला चुके हैं द्रविड़

अंडर-19 कोच के रूप में अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने टीम को बेहतरीन तरीके से संभाला और 2016 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत ने अपना सफर उपविजेता के रूप में समाप्त किया था। उस साल उन्होंने ऋषभ पंत, इशान किशन और वाशिंगटन सुंदर जैसी प्रतिभाओं को दुनिया के सामने लाया था।

इसके बाद 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में इस ट्रॉफी को अपने नाम किया। उस टीम में पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी जैसी प्रतिभा शामिल थे, उस टीम के कई खिलाड़ी आज टीम इंडिया की सीनियर टीम का हिस्सा हैं।

इसके बाद उन्होंने 2019 में बैंगलोर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (NCA) के निदेशक के रूप में अपना कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने युवा खिलाड़ियों के करियर को अहम आकार देने में भूमिका निभाई।

द्रविड़ के कोच बनने के बाद सोशल मीडिया पर फैंस ने दी कुछ इस प्रकार की प्रतिक्रिया: