कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से मुश्किल में भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा - क्रिकट्रैकर हिंदी

कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से मुश्किल में भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

इस दौरे पर टीम इंडिया को टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है।

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट को अगले महीने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है, इसी बीच कोरोना वायरस के नए वैरिएंट की वजह से इस दौरे पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। BCCI के सूत्रों के अनुसार, भारतीय क्रिकेट टीम सरकार के फैसले का इंतजार कर रही है कि नियोजित दौरे पर आगे बढ़ना है या नहीं। सूत्रों ने यह भी कहा कि टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी 8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में एक नए वैरिएंट – बी.1.1.1.529 ने कहर बरपाया है। इसी सप्ताह देश में पहली बार इस वैरिएंट को पहचाना गया है, यह आसपास के देशों में भी तेजी से फैल गया है। इस प्रकार, इससे आने वाले दिनों में खिलाड़ियों के लिए क्वारंटाइन नियमों में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

भारत को अफ्रीकी देश में लंबे समय तक सीरीज खेलना है जिसमें खिलाड़ी लगभग सात सप्ताह तक वहां रहेंगे। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में विशेष रूप से देश के उत्तरी भाग में कोरोना मामलों में अचानक वृद्धि देखी जा रही है। जोहान्सबर्ग और प्रिटोरिया, जो टेस्ट मैचों के लिए दो स्थान हैं, वहां ये नया वैरिएंट तेजी से पांव पसार रहा है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर BCCI के सूत्र ने दी बड़ी जानकारी

टाइम्स ऑफ इंडिया को हवाले से BCCI के सूत्र ने कहा कि, “देखिए, जब तक हमें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) से जमीनी स्थिति की विस्तृत जानकारी नहीं मिलती, हम अपना अगला कदम नहीं बता पाएंगे। मौजूदा योजना के मुताबिक, न्यूजीलैंड सीरीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम 8 या 9 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका रवाना होगी।”

सूत्र ने आगे कहा कि, “शुरुआत में, सख्त संगरोध का कोई प्रावधान नहीं था, लेकिन जाहिर है कि खिलाड़ी बायो-बबल में रहेंगे। अब दक्षिण अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं और यूरोपीय संघ भी अस्थायी रूप से उड़ानें रद्द कर रहा है, हमें इन पहलुओं पर ध्यान देने की जरूरत है।”

कोरोना की वजह से नीदरलैंड ने भी रद्द की अपनी वनडे सीरीज

इस समय नीदरलैंड की टीम भी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है। उनकी टीम इस वक्त अफ्रीका के साथ पहला एकदिवसीय मैच खेल रही है। हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए सीरीज के बचे हुए दो मैचों को रद्द कर दिया गया है। नीदरलैंड की टीम अब जल्द ही दक्षिण अफ्रीका दौरे से वापस लौटेगी।