हर मैच हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण - दिनेश कार्तिक - क्रिकट्रैकर हिंदी

हर मैच हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण – दिनेश कार्तिक

Dinesh Karthik of India. (Photo by Harry Trump – IDI/IDI via Getty Images)
Dinesh Karthik of India. (Photo by Harry Trump – IDI/IDI via Getty Images)

दिनेश कार्तिक ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में की थी लेकिन इस खिलाड़ी ने अपनी जगह को कभी भी टीम में पक्का कर पाने में का काम नहीं किया जिसका सबसे बड़ा कारण महेंद्र सिंह धोनी थे. भले ही कार्तिक उस समय घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हो लेकिन उन्हें टीम में सिर्फ धोनी के बैकअप के रूप में ही शामिल किया जाता है.

 

हर मैच महत्वपूर्ण है

इस समय दिनेश कार्तिक श्रीलंका में चल रही ट्राई सीरीज में टीम का हिस्सा है और उन्होंने फाइनल मैच से पहले टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार कहा कि “हाँ हम पर दबाव है लेकिन हम जहाँ पर है उस जगह पर हमें इस दबाव को सहने को आदत हो चुकी है. मैं यदि इस चीज़ से भागने की कोशिश करूँगा तो वह सही नहीं मैं चाहे कोई टूर्नामेंट खेलूं या आईपीएल हर मैच हमारे लिए महत्वपूर्ण रहता है.”

मुकाबला काफी कड़ा हो गया है

भारतीय टीम में अपनी जगह पर कार्तिक ने बोलते हुए कहा कि “आपके पास अवसर काफी कम हा और उसी में खद को साबित करना होगा और यदि आप ऐसा नहीं कर पाते है तो आपको बाहर बैठना होगा इसलिए हर समय अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करनी होगी और मैं इसलिए हर मैच में अच्छा खेलने की कोशिश करता हूँ मैं विश्वकप तक नहीं देख रहा बल्कि हर मैच को महत्वपूर्ण मानकर आगे बढ़ रहा हूँ.”

आईपीएल में बने कप्तान

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन शुरू होने में अधिक समय नहीं बचा है और इस आईपीएल सीजन में पहली बार किसी टीम के कप्तान के रूप में दिनेश कार्तिक खेलने उतरेंगे. कार्तिक को कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने अपने इस आईपीएल सीजन के लिए कप्तान बनाया है और इस चुनौती के लिए भी वह पूरी तरह से तैयार है.