निदाहस ट्राफी के फाइनल मैच में बांग्लादेश और भारत के बीच कुछ इस के रहने वाले हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

निदाहस ट्राफी के फाइनल मैच में बांग्लादेश और भारत के बीच कुछ इस के रहने वाले हालात

Team India. (Photo Source: Twitter)
Team India. (Photo Source: Twitter)

श्रीलंका में चल रही निदाहस टी-20 ट्राफी का आज फाइनल मैच खेला जाएगा और इस ट्राफी के शुरू होने से पहले सभी ने इस बात को सोचा था कि फाइनल मैच में श्रीलंका और भारत की भिडंत देखने को मिलेगी लेकिन बांग्लादेश की टीम ने पिछले इस ट्राई सीरीज के आखिरी लीग मैच में श्रीलंका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में भारत के साथ अपनी जगह को पक्का कर लिया.

जहाँ इस फाइनल मैच में भारतीय टीम अधिक मजबूत दिखाई दे रही है तो वहीँ बांग्लादेश की टीम भी बड़ा उलटफेर करने में माहिर है क्योंकी इस समय उनके साथ फॉर्म भी चल रहा है. श्रीलंका यदि फाइनल मैच में होती तो इस बात की पूरी उम्मीद थी कि आर प्रेमदासा का हर स्टैंड भरा हुआ होता लेकिन फिर भी क्रिकेट फैन्स इस मैच को देखने के लिए मैदान में जरुर पहुंचेंगे.

पिच और हालात

अभी तक हमने इस ट्राई सीरीज में ये देखा है कि 6 मैच में से 5 बार उस टीम ने मैच को जीता है जिसने बाद में बल्लेबाजी की है जिससे साफ़ पता चलता है कि इस पिच पर बाद में खेलना काफी आसान हो जाता है. ये मैच शाम को 7 बजे शुरू और हालत में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होने वाला है, लेकिन जैसे – जैसे मैच आगे बढेगा ओस इस मैच में अपना असर दिखायेगी और इसी कारण जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले गेंदबाजी करना ही सबसे बेहतर समझेगी.

दोनों टीम

भारत

भारतीय टीम में इस ट्राई सीरीज के लिए अधिकतर युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया गया था जिसमे अभी तक विजय शंकर, वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने का काम किया. लेकिन इसी में कुछ युवा खिलाड़ी ऐसे भी थे जिन्होंने इस सीरीज में निराश किया जिसमे हैयदरबार के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज उन्होंने पिछले मैच में काफी महंगी गेंदबाजी की थी और भारतीय टीम फाइनल मैच में इस तरह का प्रदर्शन नहीं झेल सकती है.

आज इस बात की पूरी उम्मीद है कि मोहम्मद सिराज की जगह पर टीम में एकबार फिर से जयदेव उनादकट की वापसी होगी वहीँ बाकी टीम में कोई भी बदलाव होता हुआ नहीं नजर आएगा क्योंकी बल्लेबाजी में अभी तक टीम के लिए उपरी क्रम के 3 बल्लेबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

संभावित अंतिम ग्यारह : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, लोकेश राहुल,मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल.

बांग्लादेश

जिस तरह से इस टीम ने फाइनल मैच में जगह को बनाया है उससे साफ़ पता चलता है कि टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है और शाकिब अल हसन के वापस आने के बाद से टीम की बल्लेबाजी पहले से और अधिक मजबूत हो चुकी है. शाकिब ने पिछले मैच में 7 वें नंबर पर बल्लेबाजी की थी लेकिन उन्हें इस मैच में थोडा उपर 5 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरना होगा.

यदि बात की जाए टीम में फाइनल मैच में बदलाव को लेकर तो ऐसी उम्मीद है कि एक बदलाव बांग्लादेश की टीम में भी देखने को मिल सकता है जिसमे नजमुल हुसैन की जगह पर तस्कीन अहमद को टीम में खिलाया जा सकता है. बाकी इस टीम में कोई बदलाव की जरूरत नहीं है.

संभावित अंतिम ग्यारह : तमीम इकबाल, लिंटन दास, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मह्मदुल्लाह, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन, शाकिब अल हसन (कप्तान),मुस्ताफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, रूबल हुसैन.

क्रिकट्रैकर की निदाहस ट्राफी के फाइनल मैच को लेकर ये संभवना है :