in ,

ट्राई सीरीज के पहले मैच को श्रीलंका टीम ने जीतने के साथ ये रिकार्ड्स अपने नाम किये

श्रीलंका की टीम ने भारत के खिलाफ पहली बार अपने घर पर कोई टी-20 मैच जीता है. इससे पहले उन्होंने 3 टी-20 मैच

Sri Lanka vs India. (Photo Source: Papare/Twitter)
Sri Lanka vs India. (Photo Source: Papare/Twitter)

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ तारी सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज करके सभी को काफी प्रभावित किया. बल्लेबाजों के लिए अनुकूल इस पिच पर श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया जिसके बाद उन्होंने भारत को 174 रन पर रोककर इस मैच को बड़ी ही आसानी से जीत लिया लेकिन इस मैच में श्रीलंका को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले कुशल परेरा ने शानदार 66 रन की तेज पारी खेलकर कई रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लिए.

पहले मैच में बने रिकार्ड्स पर एक नजर :

1. श्रीलंका की टीम ने भारत के खिलाफ पहली बार अपने घर पर कोई टी-20 मैच जीता है. इससे पहले उन्होंने 3 टी-20 मैच अपनी जमीन पर भारत के खिलाफ खेले थे जिसमे सभी उन्हें हार का सामना करना पडा था. इसके अलावा 8 लगातार मैच हारने के बाद ये श्रीलंका टीम की पहली जीत है.

2. रोहित शर्मा इस मैच में 0 पर आउट हो गयें जो 2 बार है जब कोई भारतीय कप्तान टी-20 मैच में 0 पर आउट हुआ है. विराट कोहली इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में गुवाहाटी में खेले गयें टी-20 मैच में 0 पर आउट हुयें थे. रोहित इसके साथ इस फॉर्मेट में तिलकरत्ने दिलशान के बाद दूसरे ऐसे कप्तान बन गयें है हिनके नाम पर इस फॉर्मेट में 0 के साथ शतक भी दर्ज है.

3. एक कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की ये पहली हार है टी-20 मैच में इससे पहले रोहित ने 4 टी-20 मैच में कप्तानी की है जिसमे सभी में उन्हें जीत मिली थी. सिर्फ कुमार संगाकारा, मिस्बाह उल हक और सरफराज अहमद इससे पहले अपने शुरू के 5 टी-20 मैच एक कप्तान के रूप में जीत सके है.

4. रोहित शर्मा के नाम पर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में 5 बार 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. किसी भारतीय खिलाड़ी का इस फॉर्मेट में ये सबसे अधिक है.

5. शार्दुल ठाकुर ने इस मैच में एक ओवर में 27 रन लुटा दिए जो इस फॉर्मेट में किसी भारतीय गेंदबाज का 1 ओवर में रन लुटाने के मामले 2 सबसे अधिक है. इससे पहले स्टुअर्ट बिन्नी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 के एक टी-20 मैच में 1 ओवर में 32 रन लुटा दिए थे.

6. श्रीलंका की टीम ने इस पहले मैच में पॉवर प्ले के दौरान 75 रन बना दिए थे जो अभी तक का उनका सबसे अधिक है इससे पहले 2009 में मोहाली में खेले गयें टी-20 मैच के दौरान भारत के खिलाफ ही 73 रन पॉवर प्ले में बना दिए थे.

7. शिखर धवन ने इस मैच में 90 रन की शानदार पारी खेली लेकिन वे ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गयें है इस फॉर्मेट में जो नाइंटीज पर आउट हुयें है. विराट कोहली इससे पहले 90 रन बना चुके है इस फॉर्मेट में लेकिन वे आउट नही हुए थे.

8. धवन इसके साथ पहले भारतीय खिलाड़ी होने के साथ पांचवें ऐसे खिलाड़ी बन गयें है जो तीनों फॉर्मेट में नाइंटीज में आने के बाद आउट हो गयें है अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में. इससे पहले क्रिस गेल, ब्रेंडन मक्कुलम, स्टीव स्मिथऔर एलेक्स हेल्स इस लिस्ट में शामिल हो चुके है.

9. श्रीलंका की टीम ने भारत के खिलाफ 175 रनों का पीछा सफलतापूर्वक करते हुए 2 बार इतना बड़ा स्कोर का पीछा किया. इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 194 रनों का श्रीलंका की टीम पीछा कर चुकी है.

Andre Russel KKR

आईपीएल-11 शुरू होने से पहले लगा केकेआर को झटका, एक अहम खिलाड़ी हुआ चोटिल

BCCI

बीसीसीआई के नए ग्रेड से विराट समेत ये 5 खिलाड़ी होंगे मालामाल