एबी डीविलियर्स का पसंदीदा भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली नहीं बल्कि ये भारतीय खिलाड़ी है - क्रिकट्रैकर हिंदी

एबी डीविलियर्स का पसंदीदा भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली नहीं बल्कि ये भारतीय खिलाड़ी है

AB de Villiers. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images/Getty Images)
AB de Villiers. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images/Getty Images)

एबी डीविलियर्स ने 23 मई को अंतर्राष्ट्रीय क्रिक्के के सभी फॉर्मेट से पूरी तरह अचानक सन्यास ले लिया है और इसके बाद पूरे क्रिकेट जगत के साथ फैन्स के चेहरे पर भी मायूसी देखने को मिली. एबी डीविलियर्स ने 14 साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला जिसमें उनके नाम पर काफी सारे रिकॉर्ड अभी भी दर्ज़ है. क्रिकेट जगत का ये सुपरमैन अपने नाम वनडे क्रिकेट में अभी भी सबसे तेज़ अर्धशतक, शतक और 150 का स्कोर दर्ज़ कराएं हुए है.

जैसे ही एबी डीविलियर्स ने आईपीएल से वापस लौटने के बाद सन्यास की घोषणा करी. जब सभी को डीविलियर्स के सन्यास की खबर मिली तो उन्हें बेहद अचम्भा हुआ क्योंकि अफ़्रीकी टीम की बल्लेबाज़ी के वह प्रमुख स्तम्भ में से एक थे. भारत के खिलाफ साल की शुरुआत में और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुयीं सीरीज के दौरान एबी डीविलियर्स ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया था. आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन अच्छा था भले ही आरसीबी की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी हो. सभी को ये विश्वास था कि डीविलियर्स 2019 विश्वकप तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे लेकिन ऐसा हो ना सका.

अभी भी डीविलियर्स के अंदर काफी सारा क्रिकेट बचा हुआ था, लेकिन उन्हें ऐसा लगा कि उनका शरीर अब और अधिक भार उठाने के लिए तैयार नहीं है जिस वजह से उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का फैसला लिया.

मेरा पसंदीदा भारतीय खिलाड़ी….

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन खेलने के लिए एबी डीविलियर्स भारत में थे जिसमें उन्होंने व्हाट दी डक शो जिसे विक्रम सथ्या होस्ट कर रहे थे. एबीडी ने उसमें अपनी टीम के पूर्व साथी खिलाड़ी जोंटी रोड्स के साथ पहुंचे थे. दोनों ने अपने खेल जीवन से जुडी कुछ शानदार यादों को ताज़ा किया था वहां पर.

ये देखना काफी दिलचस्प भरा था कि एबीडी ने शो में काफी राज खोले थे. एबीडी ने काफी सारे मजाकिया किस्से बताएं जिसमें उन्होंने अफ़्रीकी टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को परेशान करने का काम किया था. इसके अलावा किस तरह से अपनी पत्नी को ताज महल पर ले जाकर उन्होंने प्रपोज किया था.

जब शो में एबीडी से उनके पसंदीदा भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने बिना देर किये वीरेन्द्र सहवाग का नाम लिया जिसके पीछे का कारण उन्होंने सहवाग का आक्रामक रवैया बताया वहीँ जोंटी रोड्स ने सुरेश रैना को अपना पसंदीदा भारतीय खिलाड़ी बताया. सभी को ये सुनकर काफी अचम्भा हुआ कि डीविलियर्स ने विराट कोहली को अपना फेवरेट खिलाड़ी नहीं बताया.

सहवाग को पसंद करने के पीछे का कारण उन्होंने उनके खेलते समय गाना गाने की वजह को सबसे शानदार बताया वहीँ विराट कोहली के बारे में भी डीविलियर्स ने बताया कि“यही मैं एक खिलाड़ी के रूप में उन्हें बेहद पसंद करता हूँ” वह जिस भी टीम से खेलते है सिर्फ जीतना चाहते है. वह खेल पर अपना प्रभाव बनाकर रखते है जो बिल्कुल मेरी ही तरह है.”