in

बेहद रोमांच मैच जीतकर न्यूज़ीलैंड ने सीरीज़ भी जीती, ये खिलाड़ी हैं भारत की हार के ज़िम्मेदार

सांस रोक देने वाला रोमांचक मैच

Dinesh Karthik (Twitter)
Dinesh Karthik (Twitter)

न्यूज़ीलैंड ने भारत के खिलाफ टी 20 सीरीज़ का तीसरा और निर्णायक मैच 4 रन से जीतकर सीरीज़ 2-1 से जीत ली। भारतीय बल्लेबाज़ 213 रनों के बड़े लक्ष्य को हासिल करने में सफल न हो सके और दबाव में आकर अपने विकेट गंवाए। न्यूज़ीलैंड यह जीत अपने बल्लेबाज़ों के दम पर हासिल की।

हालांकि अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक और क्रुनाल पांड्या ने कोशिश की थी, लेकिन फिर भी वह लक्ष्य से दूर रह गई।

न्यूज़ीलैंड ने भारत को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य दिया था। हालांकि विजौ शंकर (43), रोहित शर्मा (38), ऋषभ पंत (28) ने 14 ओवर तक मैच को बैलेंस रखा और स्कोर 141 रन कर दिया। इसके बाद भारतीय टीम के विकेट लगातार गिर गए और टीम मैच में पिछ्ड़ गई। भारतीय टीम 20 ओवर में 208 रन ही बन सकी और 4 रन से हार गई।

टॉस जीता और न्यूज़ीलैंड को पहले बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया। न्यूज़ीलैंड ने कोलिन मुनरो के अर्धशतक, टिम सेफर्ट, कोलिन ग्रांडहोम की पारियों की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 212 रन बनाए। इस तरह भारत को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य मिला।

भारतीय गेंदबाज़ों ने जमकर रन लुटाए। न्यूज़ीलैंड के इस हाई स्कोर में कुलदीप ने कमाल की गेंदबाज़ी की और अपने 4 ओवर में 26 रन दिए और दोनों सलामी बल्लेबाज़ों के विकेट लिए। इस सीरीज़ में कुलदीप का यह मैच है। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ कुलदीप के सामने खामोश ही रहे, हालांकि अन्य गेंदबाज़ों को उन्होंने बख्शा नहीं। क्रुनाल पांड्या ने 4 ओवर में 54 रन लुटाए। खलील ने अपने 4 ओवर मे 47 और हार्दिक पांड्या ने 44 रन दिए।

ये खिलाड़ी रहे भारत की हार के ज़िम्मेदार :

1. क्रुनाल पांड्या :

बतौर गेंदबाज़ क्रुनाल पांड्या के परदर्शन में निरंतरता नहीं है। पिछ्ले मैच में वे मैन ऑफ द मैच थे लेकिन इस मैच में वे बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 54 रन लुटाए। रोहित ने उन्हें पावर प्ले का छ्ठवां ओवर करवाया जिसमें उन्होंने 20 रन दे दिए।

2. शिखर धवन :

भारतीय टीम को शिखर धवन से उम्मीद रही कि वे कम से कम तीसरे मैच में तो रन बनाएंगे, लेकिन वे एक बार फिर फ्लॉप रहे। धवन बैटिंग फ्रेंडली विकेट पर भी कुछ न कर सके।

3. महेंद्र सिंह धोनी :

धोनी बड़े खिलाड़ी हैं और आज उनसे बड़ी उम्मीदें थीं कि वे रन बनाएंगे। धोनी केवल 2 रन बनाकर उस समय आउट हुए जबकि भारत को उनकी विशेषज्ञता की सबसे अधिक ज़रूरत थी।

4. रोहित शर्मा :

रोहित ने इस मैच में 32 गेंदों पर 38 रन बनाए, लेकिन जिस तरह के हालत थे उनसे तेज़ पारी की उम्मीद थी। वे टिके रहे लेकिन रन तेज़ी से न बना पाए। हार के ज़िम्मेदार तो रोहित भी हैं।

Dhoni stumping (Twitter)

चलते मैच में रोहित से धोनी ने कहा, चल छोड़ और अगली गेंद पर इस तरह दिया विकेट का तोहफा

Dinesh Kartik (Twitter)

दिनेश कार्तिक ने हीरो बनने की कोशिश में आखिरी ओवर में कर दी यह गलती, पूरी टीम को चुकानी पड़ी कीमत