in , ,

आज ही के दिन 19 साल पहले अनिल कुंबले ने की थी अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

कुंबले ने 19 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ किया था अजब कारनामा, 10 विकेट लेकर ऐसे जिताया मैच

Anil Kumble 10 wickets haul
in 1999, Indian legend anilkumble wrote himself into the record books by taking 10 wickets against Pakistan in the 2nd Test (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट एक ऐसा खेल जहां आए दिन रिकॉर्ड बनते है और टुटते है। लेकिन क्रिकेट के इतिहास में कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी बने जिसे सालों से कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया। उनमें से एक ऐसा ही रिकॉर्ड आज से 19 साल पहले बनाया था पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर और टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने। कुंबले ने 19 साल पहले आज ही दिन (7 फरवरी, 1999) दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट झटके थे। क्रिकेट की भाषा में इस रिकॉर्ड को परफेक्ट 10 के नाम से जाना जाता है।

कुंबले ने यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में किया। इसके साथ वह इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद दूसरे ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने एक ही पारी में 10  विकेट लिए। जिम लेकर ने इससे पहले 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 10 विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी।

कोटला में जंबो ने मचाया था धमाल

भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य रखा था। मैच का आखिरी दिन था और सभी यही उम्मीद लगा रहे थे कि मैच ड्ऱॉ होगा। लेकिन कुंबले की कलाई कुछ नया करने वाली थी। पहले विकेट के लिए सईद अनवर और शाहिद अफरीदी के बीच 101 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। कुंबले ने इस जोड़ी को पाकिस्तानी पारी के 25वें ओवर में तोड़ा।

इसके बाद तो लाइन ही लग गई। आलम यह हुआ कि पाकिस्तानी पारी के 60.3 ओवर तक पूरी टीम केवल 207 रन बनाकर पविलियन लौट गई। कुंबले ने 74 रन देकर 10 विकेट झटके। इसके साथ ही भारत 19 साल में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में जीत हासिल करने में कामयाब रहा। देखिए वह वीडियो…

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Reece Topley

इंग्लैंड के इस क्रिकेटर से प्यार करने लगी टेनिस सुंदरी

Sourav Ganguly (Photo source: Twitter)

सौरव गांगुली को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों का प्रदर्शन देखकर हुआ अचम्भा