देखिए किस तरह यूरोपियन चैंपियनशिप में यह गेंदबाज बुमराह के गेंदबाजी एक्शन की कर रहा नकल - क्रिकट्रैकर हिंदी

देखिए किस तरह यूरोपियन चैंपियनशिप में यह गेंदबाज बुमराह के गेंदबाजी एक्शन की कर रहा नकल

जसप्रीत बुमराह इस समय IPL 2021 के फेज-2 में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं।

Jasprit Bumrah’s bowling action being imitated. (Photo Source: Twitter and Disney + Hotstar)
Jasprit Bumrah’s bowling action being imitated. (Photo Source: Twitter and Disney + Hotstar)

बचपन में हम सभी अपने पंसदीदा गेंदबाज के एक्शन की नकल करने की कोशिश करते थे, जिसमें सफल भी होते थे, लेकिन कुछ गेंदबाजों के एक्शन की नकल उतारना लगभग नामुमकिन था। इसमें यदि नाम लिया जाए तो 90 के दशक में दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज पॉल एडम्स की नकल करना बिल्कुल भी आसान नहीं था। वहीं इसके बाद क्रिकेट जगत ने तेज गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा के गेंदबाजी के एक्शन को देखने के बाद हैरानी व्यक्त की।

लसिथ मलिंगा का एक्शन ऐसा था कि उनकी गेंदों को समझने के लिए बल्लेबाज को काफी मुश्किल होती थी और इसी कारण वह बेहद सफल गेंदबाज भी बने। मलिंगा के बाद यदि किसी गेंदबाज के एक्शन को लेकर वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिली तो वह मौजूदा समय में तीनों ही फॉर्मेट के सबसे खतरनाक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। जिनका एक्शन ऐसा ही जिसकी नकल उतारना काफी मुश्किल है।

वहीं बुमराह के गेंदबाजी एक्शन के अलावा उनका रनअप भी बाकी गेंदबाजों से काफी अलग दिखाई देता है, जो बेहद छोटा है, लेकिन इसके बावजूद वह गेंदों को अपने अनुसार गति के साथ फेंकने में कामयाब होते हैं और उनकी यॉर्कर गेंद सबसे ज्यादा खतरनाक होती जिसपर बल्लेबाज के पास संभलने का बिल्कुल भी समय नहीं होता है। लेकिन अब यूरोपियन क्रिकेट चैंपियनशिप में एक गेंदबाज ने बुमराह की तरह गेंदबाजी करने का प्रयास किया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल होते देखा जा सकता है।

यूरोपियन क्रिकेट चैंपियनशिप में दिखी बुमराह की झलक

सोशल मीडिया पर जैसे ही बुमराह की तरह गेंदबाजी एक्शन की नकल उतारने वाले गेंदबाज का वीडियो आया वह तो उसे वायरल होने में अधिक समय नहीं लगा। इस गेंदबाज ने बुमराह के रनअप में दौड़ने के तरीके से लेकर उनके गेंद फेकने तक को पूरी तरह से उसी तरह करने की कोशिश की।

यहां पर देखिए उस वीडियो को:

वहीं बुमराह को लेकर बात की जाए तो वह इस समय मुंबई इंडियंस के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 सीजन के फेज-2 में खेल रहे हैं और इस सीजन अभी तक 11 मैचों में 16 विकेट हासिल कर चुके हैं। हालांकि मुंबई इंडियंस अभी तक इस सीजन प्लेऑफ में अपनी जगह को पक्का नहीं कर पाई है लेकिन टीम के पास अभी भी पूरी तरह से मौका है, जिसके लिए उसे लीग स्टेज के बचे अपने आखिरी तीनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी।