बिस्माह मारूफ 2022 महिला वनडे वर्ल्ड कप से मैदान पर वापसी करते हुए दिखेंगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

बिस्माह मारूफ 2022 महिला वनडे वर्ल्ड कप से मैदान पर वापसी करते हुए दिखेंगी

मारूफ ने इस साल अप्रैल में मातृत्व अवकाश के चलते क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया था।

Bismah Maroof. (Photo by Harry Trump-ICC/ICC via Getty Images)
Bismah Maroof. (Photo by Harry Trump-ICC/ICC via Getty Images)

2022 का महिला वनडे वर्ल्ड कप मार्च और अप्रैल में न्यूजीलैंड में खेला जाना है। टूर्नामेंट का आयोजन पहले 2021 में ही किया जाना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें हिस्सा लेंगी और एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी, जिसके बाद शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। पाकिस्तान की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने टूर्नामेंट में चयन के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि की है।

अप्रैल 2021 में उन्होंने क्रिकेट से एक अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया था क्योंकि उन्होंने मातृत्व के अपने जीवन में एक नए अध्याय में प्रवेश किया था। मारूफ ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए इस खबर की घोषणा की थी और इस साल जनवरी-फरवरी में पाकिस्तान के दक्षिण अफ्रीका दौरे से भी नाम वापस ले लिया था। उनकी अनुपस्थिति में जावेरिया खान को टीम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था। मारूफ पहली महिला क्रिकेटर थीं जिन्होंने पीसीबी द्वारा स्वीकृत मातृत्व अवकाश योजनाओं का लाभ उठाया था।

अब मैं वापस पाकिस्तान के लिए खेलना चाहती हूं- बिस्माह मारूफ

मारूफ ने क्रिकइंफो के साथ बातचीत में कहा, “पिछले कुछ महीने मेरे जीवन के सबसे अच्छे रहे हैं। मां बनने और अपनी बेटी के साथ समय बिताने से मुझे बहुत खुशी मिली है, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के अपने जुनून पर लौटने का समय आ गया है।”

मारूफ ने उल्लेख किया कि मातृत्व अवकाश ने उन्हें एक बच्चे की परवरिश और अपने क्रिकेट करियर को बनाए रखने के बीच संतुलन के महत्व को समझने में मदद की। उन्होंने कहा, “ऐसा इसलिए क्योंकि मैं जब भी लड़कियों को मैदान पर देखती थी तो मुझे अपने खेलने के दिनों की याद आती थी। मैं अब पाकिस्तान के लिए फिर से खेलने के लिए तैयार हूं और न्यूजीलैंड में अच्छा प्रदर्शन करने के हमारे लक्ष्य में उपयोगी योगदान देने की उम्मीद करती हूं।”

पीसीबी ने इस मामले में कहा, ”उसे (मारूफ) अपने आश्रित बच्चे और अपनी पसंद के एक सपोर्ट पर्सन के साथ रहने की इजाजत होगी।” उल्लेखनीय है कि बिस्माह मारूफ ने पाकिस्तान के लिए 108 एकदिवसीय मैच खेले हैं और 27.97 की औसत से 2602 रन बनाए हैं जिसमें 14 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, 108 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने 27.46 की औसत से 2225 रन बनाए हैं।