in

पकिस्तान के इस बल्लेबाज ने दोहरा शतक जड़ ठोका टीम में वापसी का दावा,बनाये ये ख़ास रिकॉर्ड

अकमल से पहले  मो. अली और खालिद लतीफ ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

Kamran Akmal
Kamran Akmal celebrates his double hundred. (Photo Source: Twitter)

लम्बे अंतराल से टीम से बाहर चल रहे पाकिस्तान के ताबड़तोड़ विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज कामरान अकमल ने घरेलु मैच में दोहरा शतक जड़ कर एक बार फिर से राष्ट्रीय टीम में अपनी वापसी को लेकर दरवाजा खटखटा दिया है. इसके साथ ही घरेलु क्रिकेट में दोहरा मारने वाले पाकिस्तान के तीसरे बल्लेबाज और पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं. 

अकमल से पहले  मो. अली (207) और खालिद लतीफ (204*) ने यह उपलब्धि हासिल की थी. डिपार्टमेंटल वनडे कप में वॉटर एंड पॉवर डेवलपमेंट अथॉरिटी टीम (WAPDA) की ओर से खेलते हुए अकमल ने हैदराबाद के नियाज स्‍टेडियम में 148 गेंदों पर 200 रनों की पारी खेली. जिसमे 4 छक्‍के और 27 चौके शामिल थे.

HBL ने पहले खेलते हुए WAPDA को 315 रनों का विशाल लक्ष्य दिया जिसका पीछा करते हुए, अकमल की इस पारी की बदौलत WAPDA ने सिर्फ 3 विकेट खोकर 46वें ओवर में ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया। अकमल ने इस दोहरे शतक की बदौलत लिस्ट A क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज बने. 

सचिन तेंदुलकर की बराबरी 

अपनी इस तूफानी पारी के साथ ही लिस्ट ए में अकमल दूसरा सबसे तेज़ शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये है. इतना ही नहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ 11वें सबसे तेज़ दोहरा शतक जड़ने वालें बल्लेबाज भी बन गए.

35 वर्षीय अकमल लिस्ट ए मैच में रनों का पीछा करते हुए दोहरा शतक जड़ने वालें विश्व क्रिकेट में दुसरे ऐसे बल्लेबाज बन गये है जबकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने यह कारनामा किया था.

कामरान का पाकिस्तान के लिए योगदान 

कामरान ने अब तक पाकिस्‍तान के लिए 53 टेस्‍ट, 157 वनडे और 58 अंतर्राष्टीय टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट में 2648, वनडे में 3236 और टी20 में 987 रन उनके नाम पर दर्ज हैं. पाकिस्‍तान के लिए बल्‍लेबाजी में अच्‍छा प्रदर्शन करने के बावजूद कमजोर विकेटकीपिंग के कारण वे टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं.

अकमल की इस तरह जोरदार वापसी को देखते हुए ऐसे कयास लगायें जा सकते हैं की वो टीम में एक बार फिर से पकिस्तान की ओर से खेलतें हुए दिखाई दे.जिसके लिए पकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उनके द्वारा खेली गयी इस झुझारू पारी को गंभीरता से लेता भी है या नहीं इस पर भी काफी कुछ निर्भर करता है.

Hasan Ali

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को मिली अब इस टीम में जगह

Bhuvneshwar Kumar wicket भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार दक्षिण अफ्रीका में प्रमुख हथियार साबित हो सकते हैं: जवागल श्रीनाथ