in

IPL 2018: रिटेन किए गये 5 खिलाड़ी जिन्हें नीलामी में मिल सकती थी ज्यादा फ़ीस

Virat Kohli RCB
Virat Kohli of RCB. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2018 के प्लेयर रिटेंशन में 8 टीमों द्वारा 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया। चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3 खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दी। जबकि कोलकाता नाईट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 खिलाडियों को रिटेन किया। राजस्थान रॉयल्स और किंग्स XI पंजाब ने 1-1 खिलाड़ी रिटेन किए।.

कुछ क्रिकेटर ऐसे है, जिन्हें उनकी आईपीएल टीम ने रिटेन किया, लेकिन अगर वे ऑक्शन में जाते तो और भी अधिक कमाई कर सकते थे। ये खिलाड़ी अपनी टीमों के लिए बहुत मूल्यवान होते हैं और अगर उन्हें मेगा-नीलामी के लिए पूल में रखा गया होता तो वह और अधिक फ़ीस हासिल कर सकते थे।

हम 5 ऐसे ही रिटेन क्रिकेटरों के बारे में बता रहे है जो नीलामी में ज्यादा कमाई कर सकते थे:-

5) जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह उन भारतीय सितारों में से है, जो आईपीएल की देन हैं। मुंबई इंडियंस ने ही पहली बार वर्ष 2015 में बुमराह की काबिलियत को पहचान कर उन्हें मौका दिया था। जिसके बाद बुमराह अपनी कंसिस्टेंट यॉर्कर्स के कारण सुर्ख़ियो में आये थे।

वह सिमित ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के अभिन्न अंग बन चुके हैं। अपने करियर के शुरूआती दौर में, 24 वर्षीय बुमराह कप्तान विराट कोहली के लिये दबाव की परिस्थितियों में ट्रम्प कार्ड बने। टी-ट्वेंटी में प्रत्येक टीम को डेथ ओवर स्पेशलिस्ट की ज़रूरत होती हैं, और यह उनकी प्रमुख ताकत है। बुमराह को मुंबई इंडियंस ने तीसरे खिलाड़ी के रूप में 7 करोड़ में रिटेन किया। अगर वह मेगा-नीलामी का हिस्सा होते तो जसप्रीत 15 करोड़ के आसपास कमा सकते थे।

4) हार्दिक पंड्या

युवा ऑलराउंडर भारतीय टीम के सबसे उज्जवल प्रतिभा में से एक है। पंड्या डेथ ओवरों में आसानी  से छक्के मारने में सक्षम है, और उन्होंने ऐसा कई बार किया भी है। वह एक अच्छे गेंदबाज़ भी है, जिन्होंने कई अहम मौकों पर टीम को सफ़लता दिलाई है। वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के परफ़ेक्ट हरफ़नमौला खिलाड़ी है।

आईपीएल 2015 में हार्दिक पंड्या पहली बार सुर्ख़ियो में आये थे, जिसके प्रदर्शन के आधार पर  चयनकर्ताओं ने उन्हें राष्ट्रीय टीम में भी मौका दिया. हार्दिक मुंबई इंडियंस के लिए 3 सीजन खेले है, जिस दौरान 2 बार उनकी टीम चैंपियन रही हैं. वह वर्तमान में टीम इंडिया के तीनो फॉर्मेट के अहम खिलाडियों में से एक हैं।

उनकी ऑल-राउंड क्षमताएं उन्हें एक बड़ी असेट बनाती हैं, और कुछ टीमों को उसके जैसे खिलाड़ी की जरूरत होती है। मुंबई इंडियंस ने हार्दिक की रिटेन करने के लिये 11 करोड़ ख़र्च किये। वह एक होनहार खिलाड़ी है, उन्हें नीलामी ने 17 करोड़ आसानी से मिल सकते थे।

3) एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक है. दाएं हाथ के बल्लेबाज मैदान के सभी हिस्सों में छक्के लगाने की क्षमता रहते है, इसलिए उन्हें ‘मिस्टर 360’ निकनेम से भी जाना जाता है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डिविलियर्स विश्व के सर्वश्रेष्ठ फिल्डरर्स में से एक है, जोकि उनकी अहमियत और बढ़ाती है।

पिछले 10 वर्षो में डिविलियर्स का प्रदर्शन शानदार रहा है, जिसके कारण 10 सीजन के बाद भी उनका स्ट्राइक-रेट 150 की करीब हैं। उन्होंने आईपीएल में 3 शतक भी लगाये है और औसत भी 40 से के करीब है। डिविलियर्स अगर नीलामी में उतरते तो वह आसानी से 18 करोड़ तक राशि के हक़दार हो सकते थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डिविलियर्स को 11 करोड़ में रिटेन किया।

2) महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान अब भी सिमित ओवर क्रिकेट के सर्वश्रेठ खिलाड़ी हैं। भले ही धोनी ने सिमित ओवर क्रिकेट की कप्तानी छोड़ दी है, लेकिन उनके कप्तान के बेहतरीन गुण को कोई नाकार नहीं सकता। विराट कोहली वनडे और टी-ट-20 मैचों के दौरान हमेशा उनकी सलाह लेते है।

आईपीएल की उद्घाटन नीलामी में धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने ख़रीदा था। धोनी ने सीएसके के लिये लगातार 8 वर्षो तक दमदार प्रदर्शन किया है, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने चेन्नई को 2 वर्षो के लिए बैन किया था। सीएसके पर प्रतिबंध के दौरान धोनी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के हिस्सा रहे. उनके ब्रांड वैल्यू और क्षमता पर गौर किया जाये तो उन्हें नीलामी में 20 करोड़ मिल सकते थे। लेकिन चेन्नई ने उन्हें 15 करोड़ में रिटेन किया।

1) विराट कोहली

विराट कोहली यक़ीनन दुनिया के सर्वश्रेठ बल्लेबाज़ है। दायें के बल्लेबाज़ 2017 में 358 दिनों तक आईसीसी टी-20 रैंकिंग में टॉप पर रहे। टी-20 में कोहली की औसत 50 से अधिक है, जोकि अविश्वसनीय हैं। आरसीबी ने उन्हें 17 करोड़ रूपए में रिटेन किया, जो स्लॉट मूल्य से 2 करोड़ अधिक हैं। उनके लीडरशिप के गुण किसी भी टीम के लिए एक महान संपत्ति हैं, और वह आसानी से नीलामी में 25 करोड़ कमा सकते थे।

Yuzvendra Chahal

धोनी के बाद इस खिलाड़ी ने भी लिया सय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट से नाम वापस

Vernon Philander

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले टेस्ट मैच में हराने के बाद ये रिकॉर्ड किये अपने नाम