वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम को आया फीफा वर्ल्ड कप से बुलावा - क्रिकट्रैकर हिंदी

वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम को आया फीफा वर्ल्ड कप से बुलावा

MS Dhoni and Yuvraj Singh of India. (Photo Source: Twitter)
MS Dhoni and Yuvraj Singh of India. (Photo Source: Twitter)

2018 में हुए फीफा विश्व कप में रूस ने क्रोएशिया को 4 – 2 से हराकर खिताब जीत लिया। फुटबॉल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट का अगला संस्करण 2022 में 22 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर में खेला जाएगा। पिछले टूर्नामेंट में दुनियाभर में बड़े पैमाने पर इस टूर्नामेंट को देखा गया और अगले सत्र में भी इसे इसी तरह का प्रतिसाद मिलने की उम्मीद है।

इस बीच, फीफा विश्व कप 2022 से जुड़े एक अधिकारी ने 1983 और 2011 के विश्व कप में फुटबॉल विश्व कप के लिए विजयी भारतीय टीमों के सदस्यों को आमंत्रित किया है। 1983 में कपिल देव और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने क्रिकेट विश्व कप जीता था।

फीफा विश्व कप कतर 2022 के सीईओ नासिर अल खटर ने खिलाड़ियों फुटबॉल विश्व कप के लिए आमंत्रित किया। वह भारत में क्रिकेट के खेल के प्रति प्रेम और जुनून से खासे प्रभावित हैं।

मैं आपको एक विशेष निमंत्रण देता हूं : डीएनए में छपी खबर के अनुसार उन्होंने कहा, ‘यह कहना सही होगा कि वर्ल्ड कप (कतर 2022) हम सब के लिए उत्सव के जैसा है। मुझे वहां आपका स्वागत करने में खुशी होगी।’

उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि भारत में क्रिकेट इतना बड़ा खेल है। 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम और 2011 की वर्ल्ड विजेता टीम के कुछ सदस्य यहां मौजूद हैं। मैं आपको कतर में आकर विश्व कप के मैचों को देखने का विशेष निमंत्रण देता हूं।

उल्लेखनीय है कि 1983 में, कपिल देव की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल में हराया था। 1975 और 1979 में शानदार जीत के बाद पहली बार वेस्टइंडीज 1983 में पहली बार विश्व कप फाइनल हारा था। 28 साल बाद, मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल में श्रीलंका को हराकर एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने या ट्रॉफी दोबारा उठाई।