in

कपिल देव ने माना, जसप्रीत बुमराह ने उन्हें गलत साबित किया

कपिल को बुमराह से नहीं थी कोई उम्मीद

Kapil Dev
Kapil Dev (Photo by Boris Streubel/Getty Images for Laureus)

इस समय चर्चाओं में तो भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। मेलबर्न में हुए टेस्ट में बुमराह की घातक गेंदबाजी के कारण ही भारतीय टीम टेस्ट जीतने में सफल रही है और बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 6/33 और पूरे मैच में बुमराह ने 86 रन देकर 9 विकेट हासिल किए।

बुमराह के इस प्रदर्शन के बाद उनकी तारीफ के पुल बांधे जा रहे हैं और देश-विदेश के वर्तमान और पूर्व खिलाड़ियों का कहना है कि बुमराह को 2018 की खोज कहा जा सकता है। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव भी बुमराह से प्रभावित हुए हैं। अब कपिल लगातार बुमराह की तारीफ कर रहे हैं। कपिल देव का कहना है कि बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेबस नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि एक समय ऐसा भी था जब कपिल को लगा था कि बुमराह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ खास नहीं कर पाएंगे।

हाल ही में कपिल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात की। उन्होंने कहा कि बुमराह ने उन्हें गलत साबित कर दिया। कपिल के अनुसार बुमराह के एक्शन को देखने के बाद उन्हें लगा था कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खास प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे, लेकिन बुमराह ने ऐसा कर दिखाया और इससे कपिल बेहद खुश हैं। बुमराह की तारीफ करते हुए कपिल देव ने कहा कि वह नई और पुरानी गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। वह बाउंसर से विपक्षी बल्लेबाजों को चकित कर देते हैं। 140 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से वे लगातार गेंदबाजी करते हैं। साथ ही यॉर्कर का भी वे अपनी गेंदबाजी में अच्छा मिश्रण करते हैं। इन सब से ही वह आज दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में शुमार हैं।

2018 में बुमराह ने मचाई धूम

जसप्रीत बुमराह ने 2018 में ही टेस्ट क्रिकेट में अपना करियर शुरू किया। दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अब ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। 2018 में उन्होंने 48 विकेट लिए। मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा के साथ मिल कर बुमराह ने बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है।

कप्तान विराट कोहली तो बुमराह के कायल हो गए हैं। वे तो बुमराह को आराम देने की सोच रहे हैं ताकि विश्वकप में बुमराह का इस्तेमाल वे खतरनाक हथियार के रूप में कर सकें।

Rishabh Pant

आख़िरकार टिम पेन ने ऋषभ पंत को बना दिया बेबीसिटर, टिम पेन की पत्नी ने की फोटो वायरल

Virat Kohli

चौथे टेस्ट में भारतीय टीम में हो सकते हैं यह बदलाव, सिडनी टेस्ट की संभावित प्लेइंग इलेवन