दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगा तगड़ा झटका, अगले दो टेस्‍ट में नहीं खेलेंगे क्विंटन डी कॉक - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगा तगड़ा झटका, अगले दो टेस्‍ट में नहीं खेलेंगे क्विंटन डी कॉक

डी कॉक वर्तमान में चल रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का हिस्सा हैं।

Quinton de Kock
Quinton de Kock. (Photo by RICHARD HUGGARD/AFP via Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। वह और उनकी पत्नी अपने बच्चे के जन्म की उम्मीद कर रहे हैं और डी कॉक इस दौरान अपनी पत्नी के साथ रहना चाहते हैं जिस वजह से वह टेस्ट मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

इससे पहले, यह बताया गया था कि डी कॉक सिर्फ तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं, लेकिन सेंचुरियन में तीसरे दिन के खेल के दौरान एक कमेंटेटर ने पुष्टि की है कि वह आखिरी दो मैच नहीं खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच नए साल का टेस्ट 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा जबकि अंतिम टेस्ट 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के पास टीम में दो और विकेटकीपर, काइल वेरेन और रेयान रिकेल्टन हैं और अब यह देखाना दिलचस्प होगा कि किसे मौका मिलता है। हालांकि डी कॉक का नहीं खेलना दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए बड़ा झटका होगा, क्योंकि बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज उनके पास कई मैचों का अनुभव है।

पहले टेस्ट मैच में बैकफुट पर है दक्षिण अफ्रीका

उनके संभावित रिप्लेसमेंट के पास टेस्ट क्रिकेट में खेलने का अधिक अनुभव नहीं है। वेरेन ने अब तक केवल दो टेस्ट मैच खेले हैं जबकि रयान रिकेल्टन ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू भी नहीं किया है। जहां तक ​​मौजूदा टेस्ट मैच का सवाल है, भारत पहली पारी में केएल राहुल के शानदार शतक की बदौलत 327 रन बनाने में सफल रहा।

फैंस भारतीय टीम से 400 रन का आंकड़ा पार करने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाडा ने तीसरे दिन शानदार गेंदबाजी की और भारत पहले सत्र में सिर्फ 55 रन जोड़कर ऑलआउट हो गया, इस दौरान मेहमान टीम ने कुल सात विकेट भी गंवाए।

हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भी पहली पारी में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए, महज 32 रन पर ही उनके टॉप चार खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तेज तिकड़ी ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को बिल्कुल भी क्रीज पर टिकने नहीं दिया और नई गेंद से विकेट चटकाए। और अंत में अफ्रीका की पहली पारी 197 रनों पर सिमट गई।