'गेंदबाज से इसे अपने हित में इस्तेमाल करें'- मांकड़िंग के नए नियम को लेकर बोले अश्विन - क्रिकट्रैकर हिंदी

‘गेंदबाज से इसे अपने हित में इस्तेमाल करें’- मांकड़िंग के नए नियम को लेकर बोले अश्विन

IPL 2019 में रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉस बटलर को मांकड़ आउट किया था।

Ravichandran Ashwin. (Photo Source: IPL/BCCI)
Ravichandran Ashwin. (Photo Source: IPL/BCCI)

भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन चाहते हैं कि गेंदबाज नॉन-स्ट्राइकरों के रन आउट होने से जुड़े आईसीसी के नए नियम का इस्तेमाल ठीक से करें। दिलचस्प बात यह है कि अश्विन की आईपीएल 2019 में क्रिकेट की भावना के खिलाफ जाने के लिए आलोचना की गई थी, जब उन्होंने नॉन-स्ट्राइकर जॉस बटलर को आउट किया और इसने खेल के दृष्टिकोण को पूरी तरह से बदल दिया।

जबकि कई लोगों को अश्विन का यह कदम पसंद नहीं आया, यह पूरी तरह से खेल के नियमों के भीतर था। हालांकि, MCC ने क्रिकेट के नियमों में कुछ नए संशोधन किए हैं, जो अक्टूबर 2022 से प्रभावी होंगे। नॉन-स्ट्राइकर को रन आउट करना, जिसे पहले अनुचित खेल माना जाता था, उसे अब वैध्य करार दिया है। और इसे रन-आउट के कटेगरी में माना जाएगा।

नए नियम को लेकर अश्विन ने क्या कहा?

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा कि, “नॉन स्ट्राइकर एंड पर रनआउट को सभी ने अनुचित करार दिया था, लेकिन अब वह पूरी तरह से रन आउट में तब्दील हो गया है। इस मामले में बल्लेबाज के गेंद फेंके जाने से पहले क्रीज से बाहर निकलना गलत था न कि गेंदबाज का उन्हें आउट करना।”

उन्होंने आगे कहा कि, “पहले, इसे मांकड़ कहा जाता था, जिसका नाम हमारे भारतीय क्रिकेट के दिग्गज के नाम पर रखा गया था, लेकिन अब इसे बदलकर रन आउट कर दिया गया है। अब उन्होंने घोषणा की है कि नॉन-स्ट्राइकर जो कर रहा है वह पूरी तरह से गलत है और इसलिए गेंदबाज वास्तव में उन्हें रन आउट कर सकते हैं। मैं गेंदबाजों से आग्रह करता हूं कि वे न सोचें और इसे अपने हित में इस्तेमाल करें, यह मेरा विचार है।”

आईपीएल 2022 में रविचंद्रन अश्विन और जॉस बटलर के साथ खेलते हुए दिखेंगे। बटलर को राजस्थान फ्रेंचाइजी ने मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किया था वहीं अश्विन को मेगा ऑक्शन में आरआर ने रिटेन किया था। और जब अश्विन टीम में शामिल हुए थे तो फैंस दोनो को एक साथ खेलते हुए देखने के लिए काफी उत्सुक है।