भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच होंगे राहुल द्रविड़ वहीं पारस म्हाम्ब्रे होंगे नए गेंदबाजी कोच - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच होंगे राहुल द्रविड़ वहीं पारस म्हाम्ब्रे होंगे नए गेंदबाजी कोच

इससे पहले राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच पद की भूमिका को अदा किया था।

Rahul Dravid. (Photo Source: Twitter)
Rahul Dravid. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान राहुल द्रविड़ को रवि शास्त्री की जगह टीम इंडिया का अगला मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल साल 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म होने वाला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने दुबई में राहुल द्रविड़ के साथ इस पद की जिम्मेदारी लेने को लेकर मीटिंग की थी।

आईपीएल 2021 सीजन के फाइनल मैच के बाद बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2021 में हुए भारत के दौरे के दौरान द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच पद की जिम्मेदारी को संभाला था। इससे अब यह तय हो गया है कि द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के तौर पर अपने पद को छोड़ देंगे।

राहुल द्रविड़ का 2 साल का होगा कार्यकाल

बीसीसीआई अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए अपने बयान में कहा कि, राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच बनने की बात को मान लिया है। इसके बाद वह जल्द ही राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख पद से अपना इस्तीफा दे देंगे।

खबरों के अनुसार भारतीय क्रिकेट की दीवार के नाम से पहचान बनाने वाले राहुल द्रविड़ का मुख्य कोच के तौर पर 2 साल का कार्यकाल होगा जिसमें उनका वेतन 10 करोड़ रुपए है।

इसके अलावा भारतीय टीम के अगले गेंदबाजी कोच की भी नियुक्ति कर दी गई है जिसकी जिम्मेदारी पारस म्हाम्ब्रे संभालेंगे जो भरत अरुण की जगह आएंगे। वहीं, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर का कार्यकाल आगे बढ़ाया जाना तय है, जबकि फील्डिंग कोच आर श्रीधर की जगह किसे नियुक्त किया जाएगा, यह अभी तय नहीं हो सका है।

राहुल द्रविड़ और नया कोचिंग स्टाफ अपनी जिम्मेदारी की शुरुआत टी-20 वर्ल्ड कप के बाद घरेलू जमीन पर न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज के साथ करेंगे।