एक बार फिर संजू सैमसन के हाथों में होगी राजस्थान की कमान - क्रिकट्रैकर हिंदी

एक बार फिर संजू सैमसन के हाथों में होगी राजस्थान की कमान

जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, यशस्वी जायसवाल और लियाम लिविंगस्टोन रिटेंशन के लिए सबसे आगे हैं।

Sanju Samson
Sanju Samson. (Photo Source: IPL/BCCI)

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2022 संस्करण के लिए संजू सैमसन को अपना कप्तान बनाए रखा है। रिपोर्टों के अनुसार, टूर्नामेंट के आगामी सीजन के लिए RR के द्वारा रिटेन किए जाने वाले पहले खिलाड़ी होने के बाद, संजू ने 14 करोड़ के अनुबंध पर सहमति व्यक्त की है।

स्टीव स्मिथ के दिल्ली कैपिटल्स में चले जाने के बाद रॉयल्स ने 2021 सीजन के लिए सैमसन को अपना कप्तान बनाया था। रिपोर्ट्स की माने तो रॉयल्स ने सैमसन को उन खिलाड़ियों की सूची में सबसे ऊपर रखा था जिन्हें वो रिटेन करना चाहते थे। रॉयल्स ने सैमसन को 2018 में 8 करोड़ की कीमत देकर खरीदा था।

कौन-कौन से खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है राजस्थान रॉयल्स

ईएसपीएन क्रिकइंफो के रिपोर्ट के मुताबिक अगले सीजन के लिए इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और इंग्लिश ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन रिटेंशन के लिए सबसे आगे हैं।

2021 एक बल्लेबाज के रूप में सैमसन के लिए एक अविश्वसनीय सीजन रहा था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 40.33 के औसत और 136.72 के स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकों के साथ, सैमसन ने केएल राहुल की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स के खिलाफ शतक भी जड़ा, वहां उन्होंने 119 रनों की पारी खेली।

हालांकि इस सीजन रॉयल्स के प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने में विफल रही थी। सैमसन एंड कंपनी ने 14 में से पांच मैच जीते और -0.993 के नेट रन रेट के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर रहे। सैमसन के अलावा रॉयल्स ने बटलर, आर्चर और बेन स्टोक्स पर भी काफी खर्च किया है।

तीनों खिलाड़ी यूएई में खेले गए आईपीएल के दूसरे फेज से बाहर थे। आर्चर 2018 से टीम के साथ हैं, लेकिन वह चोट के कारण पिछले सीजन खेलने से चूक गए थे। उन्होंने 2020 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी जीता लेकिन वहां भी रॉयल्स पहले दौर से आगे नहीं बढ़ सका। बेन स्टोक्स को लेकर भी राजस्थान ने अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है, उन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य के चलते क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया था।