रमीज़ राजा की पीसीबी को सलाह- पाकिस्तान अंडर-19 टीम के लिए राहुल द्रविड़ जैसा कोच नियुक्त करें - क्रिकट्रैकर हिंदी

रमीज़ राजा की पीसीबी को सलाह- पाकिस्तान अंडर-19 टीम के लिए राहुल द्रविड़ जैसा कोच नियुक्त करें

Ramiz Raja
Ramiz Raja. (Photo Source: Twitter)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रमीज़ राजा ने पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के नक्शेकदम पर चलने की सलाह दी है। राजा ने कहा है कि पीसीबी को पाकिस्तान अंडर-19 टीम के लिए राहुल द्रविड़ जैसे सम्मानित पूर्व क्रिकेटर को कोच के रूप में नियुक्त करना चाहिए।

रमीज़ राजा ने दी पीसीबी को सलाह

रमीज़ ने कहा, “मुझे लगता है कि पीसीबी को राष्ट्रीय जुनियर टीम के लिए पूर्व टेस्ट खिलाड़ी को नियुक्त करने पर सोचना चाहिए जो कि काफी प्रतिष्ठित और सम्मानित हो, जैसे कि भारत ने राहुल द्रविड़ के रूप में किया है।”

पाकिस्तान इस महीने से न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर 19 विश्वकप की तैयारी कर रहा है। इसी बीच रमीज राजा ने आग्रह किया है कि युवा स्तर पर व्यक्तिगत प्रतिभा को पहचानना और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करना टीम को मिलने वाली उपलब्धियों से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

द्रविड़ को बताया युवाओं के लिए रोलमॉडल

उन्होंने ने बताया कि, “मुझे नहीं लगता कि जीत किसी प्रतिभाशाली खिलाड़ी को पहचानने और उसे प्रशिक्षण देकर भविष्य के लिए तैयार करने से ज्यादा जरूरी है। भारत को युवाओं के आदर्श माने जाने वाले राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की मौजूदगी से बहुत फायदा होता है।”

राजा का स्पष्ट रूप से यह मानना है कि जब युवा खिलाड़ी के पास राहुल जैसे शिक्षक तथा गुरु (मेंटर) होते है तब वो बहुत कुछ सीखता है और बेहतर इंसान व खिलाड़ी बनता है। राजा ने आगे बताया कि “पाकिस्तान को भी इसी दिशा में सोचना चाहिए, क्योंकि अंडर 16 और अंडर-19 स्तर पर व्यक्तिगत प्रतिभाओं की पहचान करना ज्यादा महत्वपूर्ण है जो कि भविष्य के लिए अच्छा निवेश बन सकते है।”

आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ फिलहाल भारत की अंडर-19 टीम और इंडिया ए के कोच है। उनके प्रशिक्षण में पिछले कुछ सालों में भारत को ढेर सारी युवा प्रतिभायें मिली है जिन्होंने आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है। क्रिकेट की युवा पीढ़ी को प्रेरित करने में राहुल द्रविड़ का योगदान निश्चित तौर पर बेहद महत्वपूर्ण रहा है।