आखिर क्यों भारत के साथ क्रिकेट मैदान पर हर साल भिड़ने को लेकर योजना बनाने में लगे हुए हैं, PCB अध्यक्ष रमीज राजा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्यों भारत के साथ क्रिकेट मैदान पर हर साल भिड़ने को लेकर योजना बनाने में लगे हुए हैं, PCB अध्यक्ष रमीज राजा

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खेले मैच को दुनियाभर में 15.9 बिलियन लोगों ने लाइव देखा था।

Ramiz Raja. (Photo by ARIF ALI/AFP via Getty Images)
Ramiz Raja. (Photo by ARIF ALI/AFP via Getty Images)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन रमीज राजा ने भारत और पाकिस्तान के मैच की लोकप्रियता को देखते हुए दोनों देशों की क्रिकेट सीरीज को लेकर बड़ा बयान दिया है। रमीज राजा ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान का मैच दोनों देशों समेत दुनिया भर के कई हिस्सों में मशहूर है। ऐसे में रमीज राजा ने आईसीसी को भारत और पाकिस्तान को शामिल करते हुए चार देशों की टी-20 सीरीज को कराने का प्रस्ताव दिया है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो से बात करते हुए रमीज राजा ने कहा कि यदि हालिया टी-20 वर्ल्ड कप मैच के आंकड़ो को देखा जाए तो जब भी पाकिस्तान ने भारत के साथ खेलता है तो दुनियाभर की नजर इस मैच पर ठहर जाती हैं। हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि दर्शक क्या देखना चाहते हैं। इसीलिए आईसीसी को इन दोनों देशों समेत कुल चार देशों की एक टी-20 सुपर सीरीज आयोजित करवानी चाहिए।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मैच टी-20 वर्ल्ड 2021 के दौरान खेला गया था। जिसमें पाकिस्तान ने भारत के विजयी क्रम को तोड़ते हुए पहली बार वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत पर जीत दर्ज की थी। इस मैच को दुनियाभर में 15.9 बिलियन लोगों नें देखा था। जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

आईसीसी बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव को रखेगें रमीज राजा

पीसीबी चेयरमैन रमीज राजा मार्च में आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक में इस विचार को प्रस्तुत करने की योजना बना रहे हैं। इसके पीछे रमीज राजा ने तर्क दिया है कि द्विपक्षीय सीरीज आर्थिक नजरिये से सही साबित नहीं होती हैं। लेकिन इस तरीके की सुपर सीरीज राजस्व एकत्रित करने के लिहाज से महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

सीरीज के प्रस्ताव के साथ-साथ रमीज राजा ने सीरीज के राजस्व वितरण को लेकर भी अहम बात कही है। उन्होनें कहा है कि इस टूर्नामेंट से होनी वाली आय के बंटवारे के लिए एक नए तरीके के विचार को अपनाया जाना चाहिए। उन्होनें विचार दिया कि इस सुपर सीरीज के लिए आईसीसी जैसी बॉडी का गठन किया जाना चाहिए। जो निष्पक्ष रूप से सभी पहलुओं पर निर्णय ले। इसके अलावा सीरीज से जो भी आय प्राप्त हो उसे चारों देशों के बीच में बांटा जाना चाहिए।

रमीज राजा ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच की यह सीरीज एशेज जैसी ऐतिहासिक हो सकती है। रमीज राजा सुपर सीरीज में भारत-पाकिस्तान के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी शामिल करने का विचार दिया है। रमीज राजा ने इस सीरीज को हर साल बारी-बारी से हर देश में इसे आयोजित कराने की सलाह दी है।