in

राशिद खान ने एडम जंपा को दी यह सलाह, क्या अब इस तरह गेंदबाजी करेगा यह फिरकी गेंदबाज

Rashid Khan
Rashid Khan of the Adelaide Strikers celebrates. (Photo by Daniel Kalisz/Getty Images)

कलाई से फिरकी गेंदबाजी करना क्रिकेट की दुनिया में सबसे मुश्किल काम माना जाता है। इसके लिए गेंदबाज को काफी मेहनत करना पड़ती है। 20 वर्षीय राशिद खान इस समय दुनिया के सबसे बेहतर रिस्ट स्पिनर माने जाते हैं।

बिग बैश में एडिलैड स्‍ट्राइकर्स की ओर खेल रहे राशिद खान ने 2018-19 के सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान के इस धुरंधर गेंदबाज से दुनिया के सभी दिग्गज बल्लेबाज घबराते हैं। उन्होंने बिग बैश में इस सत्र में 10 मैच में 5.62 की इकॉनोमी से रन देते हुए 14 विकेट हासिल किए हैं।

टूर्नामेंट के 39 वें मैच में राशिद खान और एडम जंपा को आपस में बात करते देखा गया। इस दौरान राशिद एडम जंपा को गेंदबाजी के टिप्स देते देखे गए। अब यह भी कहा जा रहा है कि जंपा अपने गेंदबाजी एक्शन में कुछ बदलाव कर सकते हैं। हालांकि इस मैच में राशिद खान ने 6 मैच प्रति ओवर से ज्यादा की इकोनॉमी से रन दिए।

दुनिया के नंबर वन गेंदबाज हैं राशिद खान : फरवरी 2018 में, वह आईसीसी प्लेयर वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। बाद में उसी महीने, उन्होंने टी ट्वेंटी में गेंदबाजों की आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल किया।

आईपीएल 11 में राशिद खान का प्रदर्शन : राशिद खान ने इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से काफी प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए 21 विकेट लिए थे और पर्पल कैप एंड्रयू टाय के सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम था।

एडिलेड स्ट्राइकर्स का हाल बेहाल : अपने अभियान के लिए काफी आक्रामक शुरुआत के बाद, स्ट्राइकर्स को पिछले कुछ मैचों में हार का सामना करना पड़ा। वर्तमान में उनके 10 मैचों में आठ अंक हैं और वे तालिका में 6ठे स्थान पर हैं। टीम का नेट रन रेट भी टूर्नामेंट में सबसे खराब है और अगले राउंड में क्वालिफाइंग के उनके अवसर भी घटते जा रहे हैं।

एडिलेड स्ट्राइकर्स को अपना अगला मैच सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ खेलना है। यह मैच टूनार्मेंट में उनके आगे की दिशा तय करेगा। इसके बाद टीम को हॉबर्ट हैरिकेंस के खिलाफ खेलना है जो टूनार्मेंट में फिलहाल नंबर वन टीम है। बाद में ब्रिसबेन हीट और पर्थ स्कोचर्स के खिलाफ उन्हें खेलना है।

Team India

जब पिच पर लाकर खड़ी कर दी कार “ अंपायर को रोकना पड़ गया मैच” मैच रोके जाने की पढ़िए दिलचस्प वजह

Zulqarnain Haider. (Photo Source: Twitter)

जान से मारने की धमकी के बाद क्रिकेट छोड़ने वाला यह पाकिस्तानी खिलाड़ी करना चाहता है क्रिकेट में वापसी