यदि हम पहले दक्षिण अफ्रीका आते तो शायद सीरीज का रिजल्ट दूसरा होता - रवि शास्त्री - क्रिकट्रैकर हिंदी

यदि हम पहले दक्षिण अफ्रीका आते तो शायद सीरीज का रिजल्ट दूसरा होता – रवि शास्त्री

Ravi Shastri
Ravi Shastri with Indian skipper Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में अपने खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना का काफी शिकार हो रही है. जिसका दोष काफी लोगो भारत का श्रीलंका के खिलाफ एक पूरी सीरीज खेलने को लेकर दे रहे है क्योंकी इससे टीम को कोई भी लाभ नहीं हुआ और यदि भारतीय टीम इस सीरीज को ना खेलकर दक्षिण अफ्रीका जाकर वहां के हालात में खुद को बैठाने की कोशिश करती तो उससे टीम को काफी लाभ होता.

पहली बार बोले कोच

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री पहली बार इस सीरीज में भारतीय टीम की हार के बाद बोले है जिसमे उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “दक्षिण अफ्रीका में यदि हम जल्दी आ जाते तो इससे हमें काफी लाभ होता और शायद इस सीरीज का रिजल्ट कुछ और होता.” भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट मैच की सीरीज के पहले दोनों टेस्ट मैच हार चुकी है और अब तीसरे टेस्ट मैच में टीम वापसी करके अपने सम्मान को बचाना चाहेगी.

दोनों टीम के लिए एक जैसी पिच थी

रवि शास्त्री ने इकोनोमिक्स टाइम्स से बात करते हुए इस टेस्ट सीरीज के बारे में बोला कि “दोनों ही टीमों को एक जैसी ही पिच पर खेला था और भारत में जब कोई मैच सिर्फ 2 या 3 दिन में खत्म हो जाता है तो कोई कुछ भी नहीं बोलता है. हम इस बात पर ध्यान क्यों नहीं दे रहे कि हमने हर टेस्ट में 20 विकेट हासिल किये और यदि हमारा उपरी क्रम अच्छे से बल्लेबाजी करता तो दोनों ही टेस्ट मैच का नतीजा कुछ और ही होता.”

हालात को देखकर टीम चयन हुआ

रवि शास्त्री ने दोनों ही टेस्ट मैच में भारतीय टीम के चयन पर उठ रहे सवालों का भी जवाब दिया जिसमे उन्होंने कहा कि “हम हालात को देखते हुए टीम का चयन किया था विदेशी दौरों पर आपको टीम में बदलाव करते रहना पड़ता है लेकिन भारत में ऐसा करने की आपको जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकी वहां पर आपको हालात पता होते है. आपको खिलाड़ियों के वर्तमान फॉर्म के साथ जाना पड़ेगा और इस बात को देखना पड़ेगा कि कौन अपने आप को हालात में जल्दी बैठाल लेता है.”