in

बड़े-बड़ों पर भारी अश्विन-विराट की जोड़ी

इससे पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले और मोहम्मद अजहरुद्दीन की जोड़ी के नाम था.

Virat Kohli and Ravi Ashwin
Current Indian captain Virat Kohli and lead off-spinner Ravichandran Ashwin have had the most successful partnership in Indian cricket. (Photo Source: Twitter)

जोड़ियों में गेंदबाज विरोधियों के विकेट चटकाते हैं। जोड़ी जमती है तो बल्लेबाज साझेदारियां करते हैं। अगर ओपनिंग जोड़ी चलती है तो टीम को सॉलिड शुरुआत मिलती है। लेकिन, जब एक मैच विनर गेंदबाज और अक्रामक छवि वाले कप्तान की जोड़ी बनती है तो होता है धमाका। बनते हैं नए कीर्तिमान और ध्वस्त होते हैं पुराने रिकॉर्ड । क्रिकेट के मैदान पर टेस्ट में अपना बेस्ट देते हुए रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली की जोड़ी कुछ ऐसा ही कर रही है।

टेस्ट क्रिकेट में अश्विन टीम इंडिया के सबसे अहम हथियार हैं । विराट कोहली की कप्तानी में अश्विन की धार और भी ज्यादा पैनी हो गई है। मैदान पर जीत का ताना-बाना बुनते बुनते अश्विन-विराट की जोड़ी ने नया रिकॉर्ड बना डाला है। टेस्ट क्रिकेट में किसी कप्तान की कप्तानी में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले अश्विन भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं।

विराट कोहली की कप्तानी में अश्विन ने अब तक कुल 182 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। इस मामले में अश्विन- विराट की जोड़ी ने कुंबले-अजहर (179 विकेट), हरभजन-गांगुली (177 विकेट) और कपिल-गावस्कर (172 विकेट) जैसे दिग्गज जोड़ियों को पीछे छोड़ा है।

यह नहीं अश्विन ने जितने भी कप्तानों के अंदर टेस्ट मैच खेला, उनमें वो सबसे सफल  या यूं कहें कि बड़ी बड़ी कामयाबियों की कहानी विराट कोहली के अंदर ही लिखी है। विराट की कप्तानी में अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 17 बार 5 विकेट जबकि 5 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं धोनी की कमान में अश्विन 5 विकेट सिर्फ 9 बार और 10 विकेट 2 बार ही ले पाएं है।

साफ है कि भारतीय क्रिकेट में गेंदबाज और कप्तान की जोड़ी चाहे पहले की हो या फिर मौजूदा दौर की , अश्विन और विराट की जोड़ी सब पर बीस है।

ये हैं सबसे सफल गेंदबाज़ और कप्तान की जोड़ियाँ:

(स्टैट्स अपडेटेड- २८ नवम्बर २०१७)

लेखक- कुमार साकेत

Cheteshwar PujaraIndia भारत चेतेश्वर पुजारा

भारतीय बल्लेबाजों की सफलता का राज ‘ट्रिगर प्वाइंट’

MS Dhoni

कश्मीर में भारतीय खिलाड़ी धोनी के सामने लगे पाकिस्तानी खिलाड़ी के नारे