in

टी20 वर्ल्ड कप : भारत और पाकिस्तान क्यों नहीं हैं एक ग्रुप में?

टी20 वर्ल्ड कप में इस बार 12 टीमें हिस्सा लेंगी जिनमें से भारत और पाकिस्तान अलग-अलग ग्रुप में हैं। सुपर 12 का पहला मैच 24 अक्टूबर को खेला जाएगा।

Pakistan’s team (Photo credit should read CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)

बहुत पहले की बात है जब आईसीसी के एक अधिकारी ने स्वीकारा था कि विश्व कप जैसी प्रतियोगिताओं में भारत और पाकिस्तान के बीच एक भिड़ंत करवाई जाती है ताकि विश्व कप का रोमांच चरम पर पहुंचे। इन दोनों के बीच होने वाले मैचों में तनाव अपने चरम पर होता है और इससे विश्व कप का माहौल बन जाता है। कमाई भी जोरदार होती है।

देखा जाए तो शुरुआती चार विश्व कप में भारत-पाकिस्तान आपस में भिड़े ही नहीं, लेकिन उसके बाद उनकी लगातार भिड़ंत होती रहती है। जान बूझ कर उन्हें एक ही ग्रुप में रखा जाता है। जून में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में दोनों टीमों के बीच मुकाबला होगा, लेकिन इसी वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच शायद ही मुकाबला हो।

टी20 वर्ल्ड कप में इस बार 12 टीमें हिस्सा लेंगी जिनमें से भारत और पाकिस्तान अलग-अलग ग्रुप में हैं। सुपर 12 का पहला मैच 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होगा और उसी दिन द. अफ्रीका और भारत भी भिड़ेंगे।

कहा जा रहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक गर्माहट को देखते हुए उन्हें एक ग्रुप में नहीं रखा गया है, लेकिन इस बात में दम नजर नहीं आता। दरअसल भारत और पाकिस्तान की रैकिंग बहुत ज्यादा है इसीलिए इन्हें अलग-अलग ग्रुप्स में रखा गया है।

निराश होने जरूरत नहीं है। इसके बाद भी भारत और पाकिस्तान के बीच नाकआउट मुकाबले की संभावना बनती है और तब जोरदार मुकाबला देखने को मिल सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप का पूरा कार्यक्रम, जानिए कब किसका है मुकाबला

Ross Taylor

भारत के खिलाफ 3-0 की हार नहीं पच रही है रॉस टेलर को