ये रिकॉर्ड जानने के बाद हो जाएगा यकीन, कोहली जैसा कप्तान शायद ही दूसरी टीम के पास हो - क्रिकट्रैकर हिंदी

ये रिकॉर्ड जानने के बाद हो जाएगा यकीन, कोहली जैसा कप्तान शायद ही दूसरी टीम के पास हो

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

टीम इंडिया ने सिडनी टेस्ट में जीतने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। भारत ने पहली पारी में 7 विकेट खोकर 622 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 300 रनों पर ऑलआउट हो गई।

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय टीम से 322 रनों से पिछड़ गई।

अब कप्तान कोहली ने ऑस्ट्रेलिया टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए दोबारा मैदान पर बुलाया है। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 रन बिना किसी नुकसान के बना लिए हैं।

हालांकि अभी उसे फॉलॉओन बचाने के लिए और 316 रन बनाने हैं। खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल समय से पहले ही रोक दिया गया है।

कप्तान कोहली का ये दिलचस्प रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी ने जब टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा तो विराट कोहली को टीम की बागडोर सौंपी गई। अगर आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2015 बांग्लादेश टीम को पहली बार फॉलोऑन खिलाया था।

हालांकि ये मैच बांग्लादेश ड्रा कराने में कामयाब रहा। इसके बाद साल 2016 में वेस्टइंडीज़ टीम के खिलाफ भारतीय टीम ने कप्तानी कोहली के नेतृत्व में फॉलोऑन खिलाया, जिसमें टीम को सफलता मिली और टीम जीतने में कामयाब रही। साल 2017 में विराट कोहली ने श्रीलंका की धरती पर उसे फॉलोऑन खेलने को मजबूर किया।

टीम इंडिया को मैच में जीत हासिल हुई। श्रीलंका को पल्लेकिले मैदान पर कोहली ने उसी सीरीज़ के दूसरे टेस्ट में फॉलोऑन खिलाया। टीम को फिर जीत नसीब हुई।

साल 2018 में राजकोट के मैदान पर वेस्टइंडीज की टीम को कोहली ने फॉलोऑन खिलाने को मजबूर किया। इस साल भी टीम को जीत मिली। साल 2015 के बाद कोहली एकमात्र ऐसे कप्तान हैं।

जिन्होंने विपक्षी टीम को अगर फॉलोऑन खिलाने पर मजबूर किया है तो टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है।

ऐसे में दिलचस्प होगा ये देखना कि साल 2019 की शुरुआत में कोहली कंगारू टीम को फॉलोऑन खिलाते हुए जीत दर्ज कर पाते हैं। या मैच साल 2015 की तरह ड्रा पर छूटेगा।