न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से हार्दिक पांड्या को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया! - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से हार्दिक पांड्या को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया!

टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या का गेंदबाजी ना करना भारतीय टीम के लिए काफी बड़ी चिंता की बात बन गई थी।

Hardik Pandya. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Hardik Pandya. (Photo Source: Twitter/BCCI)

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए 9 नवंबर को चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। जिसमें ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को जगह नहीं दी गई है। दरअसल पिछले 1 महीने से हार्दिक को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिली है, जिसमें उनकी फिटनेस से लेकर IPL 2021 सीजन के दूसरे फेज के दौरान गेंदबाजी ना करना काफी बड़ी चिंता के तौर पर बताया जा रहा था।

हालांकि इसके बावजूद टी-20 वर्ल्ड कप टीम में हार्दिक अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे जिसमें उन्हें एक बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया था। लेकिन वह इस भूमिका पर भी पूरी तरह से खरे नहीं उतर सके थे। पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-12 के पहले मैच में भारतीय टीम 5 गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी थी लेकिन उसे 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

ऐसा ही कुछ न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भी देखने को मिला जहां हार्दिक बल्ले से बिल्कुल भी कमाल दिखाने में कामयाब नहीं हो सके। बल्ले के साथ उनका संघर्ष साफतौर पर देखने को मिल रहा था। सिर्फ एक मैच में हार्दिक 13 गेंदों में 35 रनों की पारी खेलने में कामयाब हो सके और उनके इस प्रदर्शन के बाद काफी सारे सवाल खड़े होना लाजिमी थे।

हार्दिक पांड्या का न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज टीम से बाहर होने के पीछे यह कयास लगाए जा रहे थे, कि उनकी फिटनेस एक कारण हो सकता है। लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया है, दरअसल हार्दिक का प्रदर्शन उनकी नजर में उस स्तर का देखने को नहीं मिला जिसकी सभी को उम्मीद थी।

वेंकटेश अय्यर को इस भूमिका में तैयार किए जाने की उम्मीद

मध्यप्रदेश से आने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर जिनके नाम से IPL 2021 सीजन के दूसरे फेज के बाद सभी अच्छी तरह परिचित हैं, उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। वेंकटेश अय्यर विस्फोटक बल्लेबाजी करने के साथ जरूरत पड़ने पर मध्यम गति की गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

वेंकटेश अय्यर ने IPL 2021 के सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए बतौर ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी। जिसके बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि यदि भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में उन्हें मौका दिया जाता है तो किस पोजिशन में वह खेलने उतरेंगे। हालांकि ऐसी उम्मीद है कि उन्हें टीम में हार्दिक पांड्या की भूमिका में रखा जा सकता है जो पारी को फिनिश करने के साथ कुछ ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं।