ओमिक्रॉन की वजह से दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए एक हफ्ते देरी से रवाना हो सकती है भारतीय टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

ओमिक्रॉन की वजह से दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए एक हफ्ते देरी से रवाना हो सकती है भारतीय टीम

भारतीय-ए टीम अभी दक्षिण अफ्रीका में ही वहां पर अनऔपचारिक टेस्ट सीरीज खेल रही है।

Indian Cricket Team. (Photo Source: Twitter)
Indian Cricket Team. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज का अंत होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे पर रवाना होना है। लेकिन वहां पर कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद इस दौरे को लेकर लगातार संकट के बादल मंडरा रहे हैं। अब ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि भारतीय टीम इस दौरे पर एक हफ्ते देरी से रवाना हो सकती है, ताकि ओमिक्रॉन की वजह से सामने आई स्थितियों का सही तरह से आकलन किया जा सके।

जिस समय से दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट का पता चला है वहां पर मामलों में दुगनी रफ्तार से तेजी भी देखने को मिली है। इसी कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक ऑफीशियल ने इस दौरे को लेकर कहा कि दोनों ही बोर्ड लगातार एक-दूसरे के संपर्क में हैं ताकि इस सीरीज का आयोजन सही तरह से कराया जा सके। लेकिन ऐसा लग रहा है कि अब एक हफ्ते की देरी से यह दौरा शुरू हो सकता है।

वहीं BCCI ऑफीशियल ने यह भी कहा कि अभी उन्हें इस दौरे को लेकर भारत सरकार से मंजूरी मिलना बाकी है। BCCI ऑफीशियल ने दिए बयान में कहा कि, हमने इस दौरे को ओमिक्रॉन वेरिएंट सामने आने के बाद एक हफ्ते देरी से शुरू करने को लेकर चर्चा की है, वहीं हमें अभी भारत सरकार से इसकी मंजूरी मिलना बाकी है। हमारे खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है।

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने दिया सुरक्षित माहौल का भरोसा

17 दिसंबर को भारतीय टीम को तय कार्यक्रम के अनुसार दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत करनी है, जिसमें मेजबान टीम के खिलाफ उसे सबसे पहले 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं इसके बाद 3 वनडे और आखिर में 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे को लेकर दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने भारतीय टीम को लेकर भरोसा दिलाया है कि उन्हें पूरी तरह से एक सुरक्षित माहौल दिया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग (DIRCO) ने इस दौरे को लेकर एक बयान जारी किया  हुए कहा कि, भारतीय टीम के खिलाड़ियों को लेकर दक्षिण अफ्रीका सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएगा। जिस तरह से भारत-ए और दक्षिण अफ्रीका-ए के बीच में इस समय सुरक्षित बायो-बबल रखा गया है। वहीं हम उनके इंडिया-ए के दौरे को जारी रखने के फैसले का भी स्वागत करते हैं।