दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर लोकेश राहुल को मिल सकती है, यह बड़ी जिम्मेदारी - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर लोकेश राहुल को मिल सकती है, यह बड़ी जिम्मेदारी

BCCI दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए रहाणे को फिर से उप-कप्तान नहीं बनाना चाहती है।

KL Rahul. (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)
KL Rahul. (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)

26 दिसंबर से भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का आगाज हो जाएगा। जिसमें टीम को सबसे पहले 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान चयनकर्ताओं ने पहले ही कर दिया था, जिसमें रोहित शर्मा को टीम का नया टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया था।

लेकिन दौरे पर रवाना होने से पहले रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से पूरी टेस्ट सीरीज के लिए बाहर हो चुके हैं। जिसके बाद अब टेस्ट सीरीज के दौरान उप-कप्तानी की जिम्मेदारी कौन सा खिलाड़ी निभाएगा इसको लेकर फैसला किया जाना बाकी है। वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल को इस दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए उप-कप्तान बनाए जाने का फैसला लिया जा सकता है।

लोकेश राहुल टीम में इससे पहले उप-कप्तानी जिम्मेदारी निभाने वाले अजिंक्य रहाणे की जगह की लेंगे। वहीं इस खबर के अनुसार BCCI फिर से रहाणे को यह जिम्मेदारी नहीं देना चाहती जिसमें उनके खराब फॉर्म को कारण बताया जा रहा है। इसके अलावा टेस्ट टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक रविचंद्रन अश्विन को भी उप-कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी क्योंकि विदेशी टेस्ट सीरीज में प्लेइंग इलेवन में कई बार उनकी जगह भी पक्की नहीं रहती है।

राहुल इससे पहले बतौर कप्तान IPL में अपनी प्रतिभा को दिखा चुके हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में ही खत्म हुई 3 मैचों की टी-20 सीरीज के दौरान भी लोकेश राहुल को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

राहुल के साथ ओपनिंग में कौन होगा उनका जोड़ीदार

रोहित शर्मा की इस 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में गैरमौजूदगी के बाद अब लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी कौन सा बल्लेबाज निभाएगा इस पर भी फैसला लिया जाना है। जिसमें मयंक अग्रवाल का नाम सबसे आगे चल रहा है, जिनका न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन भी देखने को मिला था। वहीं रोहित की जगह पर प्रियंक पांचाल को भी टीम में शामिल किया गया है।

इस दौरे पर पहला टेस्ट मैच जहां 26 दिसंबर से शुरू होगा, वहीं दूसरे टेस्ट मैच का आगाज 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में होगा, वहीं सीरीज का तीसरा टेस्ट मैट न्यूलैंड्स, केपटाउन में 11 जनवरी से खेला जाएगा। जिसके बाद दोनों ही टीमों के बीच में 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी।