ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान बेन स्टोक्स को इंग्लैंड के लिए इस नई भूमिका में देखना चाहते हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान बेन स्टोक्स को इंग्लैंड के लिए इस नई भूमिका में देखना चाहते हैं

इससे पहले भी कई दिग्गज स्टोक्स को कप्तान बनाने की बात कर चुके हैं।

Joe Root England News
Joe Root and Ben Stokes (Photo by Mike Hewitt/Getty Images)

मौजूदा एशेज सीरीज को इंग्लैंड की टीम शायद कभी भी याद नहीं रखना चाहेगी। इस सीरीज में इंग्लैंड का प्रदर्शन काफी ज्यादा निराशाजनक रहा और उसको देखते हुए जो रूट की कप्तानी पर भी कई सवाल उठने लगे हैं। कुछ क्रिकेट पंडितों का मानना है कि जो रूट ने इस सीरीज में प्लेइंग इलेवन से लेकर रणनीति बनाने तक में हर विभाग में बड़ी-बड़ी गलतियां की है जिसके परिणास्वरूप उनकी टीम को इस एशेज सीरीज में बड़ी हार का सामना करना पड़ा है।

उसी को देखते हुए अब कुछ पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी इंग्लैंड को जमकर लताड़ रहे हैं। कई क्रिकेट दिग्गज इसके लिए पूरे टीम को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं वहीं कुछ खिलाड़ी रूट को कप्तानी छोड़ने की सलाह दे रहे हैं। इसी क्रम में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने भी बड़ा बयान दिया है। रिकी पोंटिंग ने जो रूट से इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी संभालने के लिए बेन स्टोक्स का समर्थन किया है।

चैनल 7 से बातचीत के दौरान रिकी पोंटिंग ने कहा कि, “मुझे लगता है कि यह समय है। मुझे लगता है कि रूट कप्तान के रूप में चार या पांच साल वहां रहे हैं और इसे स्वयं किया है, और पिछले कुछ सालों में जो टीम ने प्रदर्शन किया है – मुझे लगता है कि यह उसके लिए आगे बढ़ने और किसी को देने का समय और एक मौका है। ऐसे में बेन स्टोक्स को मौका मिलना चाहिए।”

बेन स्टोक्स नहीं करना चाहते हैं इंग्लैंड टीम की कप्तानी

जब इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में करारी हार मिली थी तब कई दिग्गज का मानना था कि स्टोक्स को अब इंग्लैंड का कप्तान बनाया जाना चाहिए। इसी का जवाब देते हुए ऑलराउंडर ने कहा था कि, “मेरी कभी भी कप्तान बनने की महत्वाकांक्षा नहीं रही है। यह पूरी तरह से जो रूट का फैसला है। उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।”

वहीं अगर चौथे टेस्ट मैच की बात करें तो वहां भी इंग्लैंड हार की दहलीज पर खड़ा है। टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 358 रन बनाने होंगे वहीं ऑस्ट्रेलिया को 4-0 की बढ़त बनाने के लिए 10 विकेट झटकने होंगे।