in

ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग

पोंटिंग के अलावा ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर कारेन रोल्टन और पूर्व टेस्ट बल्लेबाज नॉर्म ओ नील को भी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह

Ricky Pointing Hall Of Fame
Ricky Pointing Hall Of Fame (Photo Source: Twitter)

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर कारेन रोल्टन और पूर्व टेस्ट बल्लेबाज नॉर्म ओ नील को ऑस्ट्रेलियन हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। बता दें कि साल 2018 एलेन बार्डर मेडल के लिए आयोजित समारोह में सोमवार को आधिकारिक रूप से इन पूर्व क्रिकेटरों को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले रिकी पोंटिंग दोनों फॉर्मेट में अपने देश के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने 168 टेस्टों में 51.85 के औसत से 41 शतक सहित 13,378 रन बनाये हैं जबकि वनडे में उनके नाम 375 मैचों में 42.03 के औसत से 13704 रन दर्ज हैं जिसमें 30 शतक शामिल हैं। पोंटिंग ने साथ ही अपने 17 वर्ष के अंतरराष्ट्रीय करियर में सभी प्रारूपों में 324 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की है जो एक रिकार्ड है। उनके नेतृत्व में आस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 में विश्वकप खिताब भी जीते। वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिनके नाम 100 टेस्ट मैच जीत दर्ज हैं। उन्होंने वर्ष 2012 में वाका ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना फाइनल टेस्ट खेला था।
ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम के अध्यक्ष पीटर किंग ने कहा, ‘रिकी पोंटिंग टेस्ट और वनडे में ऑस्ट्रेलिया के सबसे उम्दा खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने शीर्ष बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर बेहतरीन रिकार्ड बनाए और उनके तथा सचिन के अलावा किसी अन्य बल्लेबाज के नाम टेस्ट और वनडे में 13000 से अधिक रन नहीं है।

अन्य खिलाडिय़ों में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर रोल्टन ने 1995 में डेब्यू किया था और 14 टेस्टों में 1002 रन बनाए इसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, स्वर्गीय ओ नील का देहांत वर्ष 2008 में 71 वर्ष की उम्र में हो गया था जिन्होंने करियर में 42 टेस्ट खेले थे। वर्ष 1996 में शुरू किये गये आस्ट्रेलियन हॉल ऑफ फेम में इन तीन खिलाड़यिों को शामिल किए जाने के बाद यह सम्मान पाने वाले खिलाड़यी की कुल संख्या 49 पहुंच जाएगी।

Kagiso Rabada dismisses Rohit Sharma

हिटमैन हुए वनडे में फ्लॉप, सोशल मीडिया पर इस तरह हुए ट्रोल

South Africa Vs India

SAvsIND: वनडे सीरीज में बने रहने के लिए भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 290 रनों का लक्ष्य