in

ऋषभ पंत आ सकते हैं वर्ल्डकप टीम में, पंत को खुद नहीं मालूम उनमें कितना दम है

टेस्ट टीम में पंत ने अपने प्रदर्शन से किया सभी को प्रभावित

SYDNEY, AUSTRALIA – NOVEMBER 25: Rishabh Pant of India bats during the International Twenty20 match between Australia and India at Sydney Cricket Ground on November 25, 2018 in Sydney, Australia. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट मैचों में सिलेक्शन से लेकर प्रदर्शन तक सुर्खियों में रहे विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर चर्चा में हैं। सिलेक्टर एमएसके प्रसाद के मुताबिक पंत के लिए आगामी वर्ल्ड कप के लिए टीम में रास्ते खुले हुए हैं। बकौल प्रसाद जब पंत का चयन टेस्ट टीम में किया गया था तब भी पंत की विकेट कीपिंग की काबलियत पर सवाल उठे थे।

आपको पता ही होगा ऋषभ पंत ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ पिछले अक्टूबर में एक दिवसीय क्रिकेट करियर का आगाज़ किया था। लेकिन प्रदर्शन में निरंतरता न होने के कारण पंत को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज़ के लिए टीम से बाहर कर दिया गया। हालांकि हाल ही में पंत के प्रदर्शन को देखकर उत्तराखंड के इस विकेट कीपर बल्लेबाज के वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर तमाम सवाल भी क्रिकेट फैंस पूछ रहे हैं।

इन कयासों को फिलहाल राष्ट्रीय प्रमुख चयनकर्ता और भारत के पूर्व क्रिकेटर एमएसके प्रसाद ने विराम लगा दिया है। प्रसाद के मुताबिक 21 वर्षीय पंत इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप की टीम चयन रणनीति का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे में टी-20 और चार टेस्ट मैचों में धाकड़ प्रदर्शन किया है। टूर पर थकाव के कारण पंत को दो सप्ताह आराम दिया गया है। प्रसाद की मानें तो पंत चैंपियन प्लेयर हैं। प्रसाद ने इंडिया टुडे से चर्चा में इन बातों का खुलासा किया।

खुद पंत को नहीं मालूम उनकी ताकत: “वो एक चैंपियन प्लेयर हैं जो खुद नहीं जानते कि उनमें कितनी प्रतिभा छुपी है। रवि और विराट ने पंत को मैच की परिस्थितियों का आदर करने की सलाह दी थी और पंत ने उस पर बखूबी अमल किया।“ प्रसाद ने कहा कि पंत ने साबित कर दिया कि वो मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं।

खब्बू बल्लेबाज विकेट कीपर ऋषभ पंत ने पिछले साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ आदिल राशिद की गेंद पर जोरदार सिक्सर मारकर क्रिकेट करियर का शानदार आगाज़ किया था। हालांकि सीरीज़ में दिये गए बाय रनों के कारण पंत की विकेट के पीछे काबलियत पर भी संदेह किया गया। इधर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में पंत ने बल्ले और दस्ताने दोनों से काबिल ए तारीफ प्रदर्शन किया।

प्रसाद ने बताया कि जब दिनेश कार्तिक के रिप्लेसमेंट के तौर पर पंत को बुलाया गया था तब कुछ एक्सपर्ट्स ने इस कदम पर सवाल उठाए थे। लेकिन इंग्लैंड में पंत ने 11 कैच और ऑस्ट्रेलिया में विकेट कीपिंग का रिकॉर्ड बनाकर सिलेक्शन कमेटी को सही साबित कर दिया।

Gautam Gambhir. (Photo Source: Twitter)

धोनी की इस बात से नाराज थे गौतम गंभीर, बरसों बाद खुद बताया राज

Dinesh Karthik. (Photo Source: Twitter)

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरे वनडे मैच की भविष्‍यवाणी, पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज